{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Kisan Andolan: रेल यातायत बेहाल, गर्मी में यात्री परेशान, कई ट्रेनें हुई प्रभावित 

देखें लिस्ट 
 

Punjab News: रेल से यात्रा करने वाले यात्री नियमित ट्रेनों के बजाय एक्सप्रेस ट्रेनों से यात्रा करना पसंद करते हैं। एक्सप्रेस ट्रेनों की टिकट की कीमत ज्यादा है, लेकिन व्यक्ति समय पर गंतव्य तक पहुंचता है, लेकिन वर्तमान समय में एक्सप्रेस ट्रेनों की यात्रा भी परेशानी वाली लगती है क्योंकि एक्सप्रेस ट्रेनों की देरी समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है। 

किसानों के आंदोलन के कारण शंभू के पास रेल पटरी प्रभावित हुई है, जिसके कारण ट्रेनों को लंबे मार्ग से पंजाब की ओर मोड़ा जा रहा है। चंडीगढ़ से आने वाली ट्रेनों को जालंधर और आसपास के स्थानों तक पहुंचने के लिए कई घंटे अतिरिक्त यात्रा करनी पड़ती है। इस वजह से यात्री समय पर गंतव्य तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। 

देरी से चलने वाली ट्रेनों के क्रम में कहा जा रहा है कि ट्रेनें मार्ग पर लगने वाले समय की तुलना में दोगुना समय ले रही हैं। इससे राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, गर्मियों में परेशान होने वाले रेल यात्रियों के लिए रेलवे विभाग द्वारा कोई रास्ता नहीं खोजा जा रहा है, जिसके कारण विभागीय नीतियों से यात्री नाराज हैं।

देर से चलने वाली ट्रेनों की बात करें तो आम्रपाली 5 घंटे, शताब्दी 4 घंटे, वंदे भारत और जम्मू तवी 3-3 घंटे, अमृतसर एक्सप्रेस 5 घंटे और पश्चिम एक्सप्रेस 3 घंटे की देरी से स्टेशन पहुंची। इस वजह से इन ट्रेनों के यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर घंटों इंतजार करना पड़ा और गर्मी के बीच यात्रियों की परेशानी काफी बढ़ गई। 

इसे देखते हुए, फिरोजपुर डिवीजन पंजाब के विभिन्न मार्गों पर ट्रेनों को लगातार रद्द कर रहा है। शान-ए-पंजाब, ट्राई-सिटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें बुधवार को भी रद्द रहेंगी। वहीं, 100 से अधिक ट्रेनें अन्य मार्गों से गुजरकर देरी से पहुंचेंगी। ट्रेन के देर से चलने के कारण यात्रियों को बाहर निकालना पड़ा।