{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana: हरियाणा रोडवेज की बसों में अब लाखों लोग फ्री में कर सकेंगे सफर, इन लोगों को मिलेगा फायदा

देखें पूरी जानकारी 
 

Haryana News: अंत्योदय में शामिल राज्य में 1 लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों को अब हरियाणा की रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। हरियाणा सरकार उनसे साल में एक हजार किलोमीटर तक की यात्रा कराएगी। इसके लिए हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (एचएपीपीवाई) कार्ड पूरे राज्य में वितरित किए गए। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किया। सीएम सैनी ने कहा कि पहले चरण में एक दिन में राज्य भर में एक लाख कार्ड वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। अगले 15 दिनों में 10 लाख कार्ड और लाभार्थियों को दिए जाएंगे।

राज्य स्तरीय समारोह में सीएम सैनी ने करनाल के लगभग 20 लोगों को मंच पर आमंत्रित किया और उन्हें कार्ड दिए। इसके साथ ही वर्चुअल राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर कार्ड वितरण का काम भी शुरू हो गया है। इससे पहले, मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों के लगभग 10 लोगों से वर्चुअल माध्यम से बात की और उनसे योजना के तहत यात्रा करने के अनुभव और परिवार और सरकार के काम के बारे में पूछा।

इससे लोगों को फायदा होगा:
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना राज्य के सभी 36 डिपो और उप-डिपो में शुरू की गई है। जहाँ से लोग अपने कार्ड बना सकते हैं। इस योजना से राज्य के 23 लाख परिवारों के 84 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। यह योजना उन लोगों के लिए है जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कार्यकाल के दौरान लिए गए निर्णयों और योजनाओं की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि विपक्ष के शासन के दौरान वृद्धावस्था पेंशन के लिए बहुत परेशानी होती थी। बुजुर्गों की सेवा करनी थी, अब इस तरह की ऑनलाइन प्रणाली ने सेवा जल बंद कर दिया और जब भी कोई महिला या पुरुष 60 वर्ष का होता है तो वृद्धावस्था पेंशन शुरू हो जाती है।

दी बधाई:
तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए सैनी ने कहा कि जल्द ही वह शपथ लेंगे और उसके बाद हरियाणा में डबल इंजन सरकार तेजी से विकास करेगी। इससे पहले, परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कहा कि हैप्पी कार्ड के लाभों को समझाया जाना चाहिए। इसकी कीमत एक लाख रुपये है। 180 है। लेकिन सिर्फ रु. 50 लाख का भुगतान किया गया। बाकी का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा। लोगों को भविष्य में कार्ड की लागत और रखरखाव शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसलिए लोगों के लिए 50 रुपये की कीमत भी रखी गई है। ताकि वे गरिमापूर्ण तरीके से योजना का लाभ उठा सकें।