{"vars":{"id": "100198:4399"}}

सोनीपत महानगर को नायब सैनी सरकार ने दी बड़ी सौगात, विकास कार्यों हेतु 363 करोड़ रुपए के बजट की दी मंजूरी

सोनीपत महानगर को नायब सैनी सरकार ने दी बड़ी सौगात, विकास कार्यों हेतु 363 करोड़ रुपए के बजट की दी मंजूरी
 

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में आयोजित सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) की पहली बैठक में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 363 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई। इस बजट से सोनीपत महानगर क्षेत्र में विभिन्न ढांचागत विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण अधिनियम को राज्य सरकार द्वारा 03 अक्तूबर 2023 को अधिसूचित किया गया था।

अधिनियम का उद्देश्य सोनीपत महानगर क्षेत्र के निरंतर और संतुलित विकास के लिए एक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है। उन्होंने आश्वासन दिया कि विकास कायों के लिए धन की कोई कमी नहीं है और शहरी पर्यावरण के सतत प्रबंधन का समर्थन करने और सामाजिक, आर्थिक और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एसएमडीए को अतिरिक्त संसाधन आवंटित किए जाएंगे।
मास्टर सड़कों की फोर लेनिंग
करने की परियोजनाओं को दी मंजूरी : बैठक में प्राधिकरण ने सेक्टर 59/64, 59/60, 62/63, 60/64 और 59/60 को जोड़ने वाली मास्टर सड़कों की फोर लेनिंग - करने की परियोजनाओं को मंजूरी दी। जिनकी कुल लंबाई लगभग 3700 मीटर है और जिसकी अनुमानित लागत 22.81 करोड़ रुपये है।

इन सड़क निर्माण कार्यों के पूरा होने से इन सेक्टरों में सड़क नेटवर्क में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और निवासियों को आवश्यक सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा 8.33 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 58 से 64 के शेष क्षेत्र की लगभग 3790 मीटर लंबाई की मास्टर सीवर मिसिंग लिंक बिछाने और 16.10 करोड़ रुपये की 2210 मीटर लंबाई की फोर लेनिंग को भी स्वीकृति दी गई।

गांव लिवान और राई में स्वच्छ पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्राधिकरण ने राजीव गांधी एजुकेशन सिटी में एक इंटरमीडिएट बूस्टिंग स्टेशन और गांव लिवान और राई में दो बूस्टिंग स्टेशन के निर्माण, 11,555 मीटर लंबी पाइपलाइन बिछाने की स्वीकृति प्रदान की। जिसकी अनुमानित लागत 10.19 करोड़ रुपये है।

राठधाना की जनसंख्या में वृद्धि को देखते हुए और आने वाले 30 वर्षों के लिए जनसंख्या पूवार्नुमान को ध्यान में रखते हुए 90 करोड़ रुपये की लागत से 30 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण को मंजूरी दी गई। कुंडली में 54.69 करोड़ रुपये की लागत से 7.50 एमएलडी एसटीपी बनाने का भी निर्णय लिया गया। वर्तमान में अनुपचारित घरेलू जल के उपचार के लिए शहर में कोई सीवरेज नेटवर्क और एसटीपी नहीं है।

बैठक में अन्य परियोजनाओं और कार्यों को भी दी मंजूरी


बैठक में कई अन्य परियोजनाओं और कार्यों को भी मंजूरी दी गई। इनमें जीएमडीए की तर्ज पर एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) की स्थापना, सेक्टर-4 में खेल स्टेडियम का विकास, एनएच-44 पर टाउन पार्क/ताऊ देवी लाल पार्क और लेजर वैली पार्क का सुधार और सौदर्गीकरण, सेक्टर 7-29, 6-29 और 5-29 डिवाइडिंग रोड को दीवान फार्म तक मौजूदा 4 लेन से 6/8 लेन करना और दीवान फार्म जंक्शन का पुनः डिजाइन, सेक्टर 26-26ए, 33, 34, 35 और 36 के लिए मास्टर सीवर और स्टॉर्म वाटर सेवाएं, मौजूदा फ्लाईओवर पर भीड़ कम करने के लिए गीता भवन फ्लाईओवर के नीचे आरयूबी का निर्माण, बेहतर आवाजाही प्रबंधन के लिए प्रमुख जंक्शन सुधार और सोनीपत महानगर क्षेत्र के लिए व्यापक गतिशीलता योजना तैयार करना शामिल है।

सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केएम पांडुरंग ने चालू वित्त वर्ष के लिए नियोजित विकास परियोजनाओं का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि सोनीपत महानगर क्षेत्र के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के लिए इन परियोजनाओं को पूरी सटीकता के साथ क्रियान्वित किया जाएगा।

बैठक में हरियाणा के वित्त और नगर एवं ग्राम नियोजन एवं शहरी संपदा मंत्री जेपी दलाल, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) मंत्री डॉ. बनवारी लाल, परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और रई विधायक मोहन लाल बडौली, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और प्राधिकरण के अन्य पदेन
सदस्य भी उपस्थित रहे।