{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP के इन 4 जिलों की चमक उठेगी किस्मत, होने जा रहा वर्ल्‍ड लेवल काम, 1.लाख एकड़ से ऊपर जमीन की पड़ेगी जरूरत 

UP NEWS: उत्तर प्रदेश अब निवेश, विनिर्माण और निर्यात बढ़ाने के उद्देश्य से यहां चार बड़े विशेष निवेश क्षेत्र बनाने जा रहा है। इसका उद्देश्य यूपी को विश्व स्तरीय विनिर्माण केंद्र बनाना है। इसके लिए अलीगढ़, प्रयागराज, उन्नाव और झांसी को चुना गया है।
 
Special Investment zone in UP: उत्तर प्रदेश अब निवेश, विनिर्माण और निर्यात बढ़ाने के उद्देश्य से यहां चार बड़े विशेष निवेश क्षेत्र बनाने जा रहा है। इसका उद्देश्य यूपी को विश्व स्तरीय विनिर्माण केंद्र बनाना है। इसके लिए अलीगढ़, प्रयागराज, उन्नाव और झांसी को चुना गया है। ये चारों यमुना एक्सप्रेसवे, निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेसवे और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के करीब हैं।

इससे एक करोड़ रुपये का निवेश होगा। राज्य को 0.81 लाख करोड़। इसके लिए 1.2 लाख एकड़ जमीन की जरूरत होगी। बड़े भूखंडों वाले औद्योगिक निवेश क्षेत्र बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आकर्षित करने में सक्षम होंगे। ये चार विशेष निवेश क्षेत्र गुजरात की तर्ज पर होंगे। योगी सरकार इन चार निवेश क्षेत्रों में से सबसे पहले बुंदेलखंड झांसी निवेश क्षेत्र का विकास करेगी। इसका कारण यह है कि यहाँ की भूमि आसानी से उपलब्ध है और एक ही स्थान पर बड़े आकार में है।

मुख्यमंत्री निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष होंगे। इसके तहत मुख्यमंत्री निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष होंगे, औद्योगिक विकास मंत्री उपाध्यक्ष होंगे, राजस्व, श्रम, वित्त मंत्री और मुख्य सचिव, आईडीसी सदस्य होंगे। ये नियुक्तियाँ सरकार की अवधि के लिए बनी रहेंगी। इसके अलावा निर्माण क्षेत्र प्राधिकरण के लिए एक क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण भी बनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए अमेरिकी परामर्श फर्म डेलाइट के सुझाव पर कार्रवाई करते हुए योगी सरकार ने एक विशेष निवेश क्षेत्र बनाने के लिए नोडल निवेश क्षेत्र विनिर्माण अधिनियम बनाया है। उत्तर प्रदेश नोडल निवेश क्षेत्र-निर्माण क्षेत्र विधेयक, 2024 राज्य विधानमंडल के आगामी मानसून सत्र में पारित किया जाएगा।

विशेष निवेश क्षेत्र क्या हैं वास्तव में विशेष निवेश क्षेत्र बड़े आकार के ऐसे क्षेत्र हैं। इसमें विश्व स्तरीय बुनियादी सुविधाएं हैं। साथ ही, आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिए एक निर्बाध प्रणाली होनी चाहिए। वे राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे के आसपास बनाए गए हैं। बहुराष्ट्रीय कंपनियां आमतौर पर अपनी परियोजनाओं को बड़े क्षेत्र वाले निवेश क्षेत्रों में स्थापित करना पसंद करती हैं।

गुजरात में 11 और कर्नाटक में 2 विशेष निवेश क्षेत्र हैं।
वर्तमान प्रधानमंत्री और गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2009 में दिल्ली विशेष निवेश क्षेत्र बनाने की पहल की थी। तब से अब तक ऐसे 11 जोन बनाए गए हैं। धोलेरा इसका प्रमुख केंद्र है। इसके अलावा, राजस्थान में, इसे 2015 से लागू किया गया है, कर्नाटक में इसी तरह के निवेश क्षेत्र बनाए गए हैं। कर्नाटक में तुमकुर और धारवाड़ में भी इसी तरह के क्षेत्र बनाए गए हैं। परिणामस्वरूप, ये राज्य निवेश के प्रमुख केंद्रों के रूप में उभरे हैं, इन राज्यों से विनिर्माण और निर्यात में भी वृद्धि हुई है। इन निवेश क्षेत्रों के कामकाज में बड़े पैमाने पर निर्माण कंपनियों द्वारा निवेश किया जाएगा। इससे औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। यह मॉडल गुजरात सहित तीनों राज्यों में सफल रहा है।

यूपी में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ाने के लिए 1.8 लाख एकड़ जमीन की जरूरत है।
वर्ष 2024 में अब तक 1121 एकड़ भूमि निवेशकों को आवंटित की जा चुकी है।