{"vars":{"id": "100198:4399"}}

गुरुग्राम के इन 6 सेक्टरों की होने वाली है मौज, यह अंडरपास दिलाएगा ट्रेफिक से निजात, जानें कब होगी ओपनिंग, कितना बचा काम

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने अंडरपास का 95 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया है।
 
NCR News: सेक्टर-102-102 का निर्माण गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के आसपास छह सेक्टरों को जोड़ने वाला एक अंडरपास जून में पूरा हो जाएगा। इस अंडरपास के शुरू होने से इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने अंडरपास का 95 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया है।
दावा किया जा रहा है कि इस अंडरपास को 20 से 25 जून के आसपास ट्रायल करने के बजाय यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। इससे सेक्टर-102,102ए, 103,106, खेरकी माजरा, बसई और धनकोट गांवों के निवासियों को सीधा लाभ होगा। यह क्षेत्र सेक्टर नौ-नौ की मुख्य सड़क के माध्यम से हीरो होंडा चौक से जुड़ा होगा। दोनों तरफ सर्विस रोड का निर्माण किया जा रहा है।

राजनगर एक्सटेंशन के निवासियों के लिए राहत, यह इसी महीने पूरा हो जाएगा यह काम
दो लेन वाले अंडरपास की लंबाई 585 मीटर है। इस पर 24 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इम्पीरियल गार्डन सेक्टर 102 के आरडब्ल्यूए के पूर्व अध्यक्ष सुनील सरीन ने बताया कि सेक्टर 102-102 ए में स्थित जॉय विला, अडानी ऑयस्टर, इम्पीरियल गार्डन, बीपीटीपी एमेस्टोरिया, एमआर गुड़गांव ग्रीन, सनसिटी, आरओएफ एंट्यास सोसायटी के निवासियों को सीधा लाभ मिलेगा। यहां करीब 10 हजार परिवार रहते हैं। इससे आसपास के गांवों को भी लाभ होगा। यह क्षेत्र सेक्टर 9/9 के रास्ते हीरो होंडा चौक से जुड़ा होगा। अडानी ऑयस्टर आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष कर्नल हरि भगवान ने कहा कि इस अंडरपास के खुलने से उनकी सोसायटी के निवासियों को हीरो होंडा चौक जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। वर्तमान में बसई चौक जाना पड़ता है, जहां ट्रैफिक जाम की समस्या है।
एनएचएआई के एक अधिकारी ने बताया कि अंडरपास जून तक तैयार हो जाएगा। निर्माण कार्य में लगी एजेंसी को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

एम्स को हीरो होंडा चौक से जोड़ा जाएगा
पीडब्ल्यूडी की योजना एम्स से सेक्टर-102-102 ए तक झज्जर के बादसा में सड़क बनाने की है। इस सड़क की लंबाई नौ किलोमीटर होगी। इस सड़क को तीन लेन का बनाया जाएगा। योजना को लागू करने के लिए झज्जर गांव में बादसा के अलावा गुड़गांव के इकबालपुर, मकदौला, बुधेरा, धनकोट और खेड़की माजरा में भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। इस परियोजना पर लगभग 70 करोड़ रुपये की लागत आएगी। भविष्य में इस सड़क से एम्स झज्जर जाना पुराने शहर के निवासियों के लिए आरामदायक होगा।