{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP News:  गोरखपुर रेलवे स्टेशन को लगेंगे चार चाँद ! 498 करोड़ से संवरेगा 

गोरखपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 498 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। एयरपोर्ट की तर्ज पर बन रहे इस स्टेशन पर देश में पहली बार किसी रेलवे स्टेशन पर ट्रैवलेटर लगाया जाएगा।
 

UP News: गोरखपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 498 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। एयरपोर्ट की तर्ज पर बन रहे इस स्टेशन पर देश में पहली बार किसी रेलवे स्टेशन पर ट्रैवलेटर लगाया जाएगा।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार, गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर कई विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इनमें महिला, बुजुर्ग, बच्चे, दिव्यांगजन और मरीजों के लिए विशेष सुविधाएं शामिल हैं। इसके साथ ही, यहां पर बजट होटल, मल्टीप्लेक्स और रेस्तरां भी होंगे, जहां लोग मूवी देखने और खरीदारी कर सकेंगे।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर सबसे खास आकर्षण ट्रैवलेटर होगा। यह एक प्रकार का एस्केलेटर ही होता है, जैसे मॉल और एयरपोर्ट पर होता है। ट्रैवलेटर समतल फर्श पर लगाया जाता है, जिस पर खड़े होकर यात्री बिना पैदल चले एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच सकते हैं। रेलवे स्टेशन में दो ट्रैवलेटर के लगने से वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और दिव्यांगजनों को बहुत लाभ मिलेगा। यहाँ 1333.33 मीटर लंबे प्लेटफार्म पर एक से दूसरे छोर तक आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

 रेलवे की योजना है कि गोरखपुर जंक्शन को सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाए। इसके पुनर्विकास में अगले 50 सालों की जरूरतों और सुविधाओं का ध्यान रखा गया है।  यहाँ यात्रियों, रहवासियों और शहर के बिजनेस को ध्यान में रखते हुए स्टेशन का विकास हो रहा है। अगले तीन साल में गोरखपुर जंक्शन का कायाकल्प हो जाएगा।

गौरतलब है कि 7 जुलाई, 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस पुनर्विकास की आधारशिला रखी थी। प्लेटफार्म नंबर एक पर बंद पड़े बीच वाले एफओबी के पास पश्चिम दिशा में एक नया एफओबी बनेगा।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास न केवल यात्रियों के लिए सुविधा और आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करेगा, बल्कि शहर की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को भी मजबूती देगा। इस परियोजना से गोरखपुर को एक नए और आधुनिक रूप में देखा जा सकेगा।