{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Uttarakhand Forest Fire: जंगलों में आग, छिपा रहा वन विभाग, कोर्ट ने लगाई फटकार 

कहा- चुनावों में ड्यूटी क्यों लगाईं?
 

Forest Fire in Uttarakhand: पिछले कुछ दिनों में जंगल की आग से राहत मिलने के बाद, जंगल फिर से जलने लगे हैं, पिछले 24 घंटों में, गढ़वाल से कुमाऊं तक 9 जंगलों में आग लगी है, लेकिन विभाग ने राज्य भर में केवल तीन घटनाएं दिखाई हैं। विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे 3 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

देहरादून वन मंडल के लछीवाला रेंज के दूधली बीट और बरखा में मंगलवार शाम जंगल में आग लग गई। जैसे ही मोथरोवाला-दूधली रोड के जंगल में आग लगी, आग बुझाने के लिए दमकल की दो गाड़ियों को बुलाया गया। 

वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची। देर रात आग पर काबू पा लिया गया। बुधवार को जंगल एक बार फिर दूधिया ताल में जलने लगा। वन अधिकारी पीएस रावत के अनुसार, देर रात लगी आग के कारण एक पेड़ जल रहा था। जंगल में फिर से आग लग गई।

दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट उत्तराखंड वन विभाग पर सख्त हुआ है। कोर्ट ने कहा कि जंगलों में आग लग रही है और अपने वन विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी चुनावों में लगा रखी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसका जल्द से जल्द समाधान निकालो। बतादें कि, नवंबर से अभी तक करीब एक हजार जगह पर आगजनी हुई है।

पौड़ी जिले के वनाग्नि में तीन और चमोली जिले में एक घटना सामने आई है। वन विभाग के अनुसार, गढ़वाल में जंगल में आग लगने की दो और कुमाऊं में एक घटना सामने आई है। तीन हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।