{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा सरकार की इन खास योजनाओं का महिलाओं को मिल रहा है काफी फायदा,जान ले क्या है यह योजना

हरियाणा सरकार की इन खास योजनाओं का महिलाओं को मिल रहा है काफी फायदा,जान ले क्या है यह योजना
 

Women scheme: हरियाणा सरकार ने महिलाओं के जीवन को  संवारने और उनकी तरक्की के लिए  बहुत सारी योजनाएं शुरू की है इन योजना में महिलाओं के उद्यम और कौशल को बढ़ावा देने में काफी कारगर साबित हो रही है। आज हम इस लेख में आपको महिलाओं के विकास और जीवन को सरल बनाने वाली योजनाओं के बारे में बताने जा रहे है। हरियाणा सरकार महिलाओं को अधिक सुविधा देने के लिए कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है।


हरियाणा सरकार ने महिलाओं को सशक्त करने और उन्हें समान अवसर प्राप्त कराने के लिए सरकारें बहुत सारी योजनाएं को शुरू किया है। इन योजनाओं का मुख्य उदेसय महिलाओं के हितों का ध्यान रखना है और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए इन योजनाओं की शुरुवात की है  इस योजनाओं में लाडली सुरक्षा योजना ,मातृशक्ति उद्यमिता ,मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना समेत अनेक योजना है।

लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता


हरियाणा सरकार ने लाडली सुरक्षा योजना की सुरवात लिंग अनुपात में सुधार लाने के लिए की थी ।इस योजना की शुरुवात 2006 में की गई थी। लाडली सुरक्षा भता योजना में 
हरियाणा में लिंग अनुपात में अंसुतलन को देखते हुए साल 2006 में लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा उन परिवारों को प्रति परिवार 2750 रुपए प्रति माह की राशि दी जाएगी। इस योजना में केवल बालिकाएं व बच्चे शामिल हैं।

मातृशक्ति उद्यमिता योजना

हरियाणा सरकार ने 5 लाख से कम आय वाली महिलाओं के लिए इस योजना की शुरुवात की थी इस योजना में महिला अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए 3 लाख तक का लोन ले सकती है।इस योजना का खास उदेसय महिला को अधिक से अधिक सवरोज प्रदान करना है इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की आयु 18 से लेकर 60 वर्ष तक होनी चाहिए।


मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना' के अंतर्गत उनकी लड़कियों की शादी के लिए 51 हजार रुपये की राशि उनके खातों में जमा की जाती है। यह राशि विवाह के समय ब्याज सहित महिला को दी जाती है।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना

इस योजना में महिला अपना खुद का काम शुरू करने के हरियाणा सरकार से 60 हजार का लोन 5 फीसदी ब्याज पर बैंक से ले सकती है। यह योजना हरियाणा सरकार ने अनुसचित जाति की महिलाओं के शुरू की थी।


मुख्यमंत्री महिला श्रमिक सम्मान योजना

पंजीकृत महिला कामगारों के लिए शुरू की गई योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष उनकी सदस्यता के नवीनीकरण के समय साड़ी, सूट, चप्पल, रेन-कोट, छाता, रब्बड़ मैट्रेस, कीचन के बर्तन एवं स्वास्थ्यप्रद नैपकीन आदि खरीदने के लिए बोर्ड द्वारा 51 हजार रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है।

विधवा पेंशन योजना
यह योजना साल 2014 से लागु में हरियाणा सरकार ने चलाई थी।
इस योजना का मुख्य उद्देश महिलाओं को हर महीने पेंशन देना है इस योजना का लाभ महिला के पति की मौत के बाद उठा सकते है इस योजना में महिलाओं को इस समय 2750 मासिक पेंशन मिल रही है।साल के बाद इस योजना का लाभ ले सके ।इस योजना में हरियाणा सरकार इस समय 2750 पेंशन के रूप में पेंशन मिल रही है।


प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

इस योजना मे गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को 5000 रुपये की राशि तीन किस्तों में दिया जाता है।ताकि गर्भवती महिला खाने में अपनी जररूत की चीज खरीद सके ।