{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP NEWS: योगी सरकार ने लाखों लोगो को दिया बड़ा तोहफा, कृषि श्रमिकों की मजदूरी दरें 182 रुपये बढ़ाकर इतने पर तय
 

उत्तर प्रदेश में कृषि मजदूरों के लिए न्यूनतम मजदूरी 5980 रुपये प्रति माह और 26 मई, 2023 को 230 रुपये प्रति दिन तय की गई थी। 
 
UP NEWS: राज्य सरकार ने 1 अप्रैल, 2024 से राज्य में कृषि क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों के लिए मजदूरी की न्यूनतम दरें तय और संशोधित की हैं। इस संबंध में एक अधिसूचना प्रधान सचिव, श्रम, अनिल कुमार द्वारा 9 जुलाई को जारी की गई थी। इसके तहत, वयस्क श्रमिकों के लिए मजदूरी की सभी समावेशी न्यूनतम दरें 6162 रुपये प्रति माह या 237 रुपये प्रति दिन तय की गई हैं। किशोरों और बच्चों को देय मजदूरी की न्यूनतम समय-अनुपात दर एक वयस्क कर्मचारी के लिए स्वीकार्य समय-अनुपात दर से कम नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश में कृषि मजदूरों के लिए न्यूनतम मजदूरी 5980 रुपये प्रति माह और 26 मई, 2023 को 230 रुपये प्रति दिन तय की गई थी। इस बार इसमें 182 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की गई है। यदि कहीं अधिक मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है, तो इसका भुगतान जारी रहेगा।

कृषि कार्यों में भूमि की जुताई और बुवाई, कृषि उत्पादन, खेती, कृषि उत्पादों की खेती और कटाई, विपणन के लिए कृषि उपज की तैयारी और भंडारण के अलावा मंडी में वितरण या मंडी में परिवहन शामिल है। नगरपालिका या छावनी की सीमाओं के छह किलोमीटर के भीतर स्थित सभी आकारों के खेतों में मशरूम की खेती सहित कृषि कार्यों से जुड़ी या उससे जुड़ी गतिविधियाँ भी शामिल हैं।

साथ ही, वानिकी या लकड़ी के काम से संबंधित गतिविधियाँ, जो कृषि गतिविधियों, डेयरी उद्योग, पशुधन में वृद्धि, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन और उनकी सहायक गतिविधियों के साथ की जाती हैं, भी शामिल हैं। यह भी कहा गया है कि यदि इससे अधिक मजदूरी की दरों का भुगतान किया जा रहा है तो किसी भी रूप में मजदूरी की दरें किसी कर्मचारी के हित पर प्रतिकूल रूप से लागू नहीं होंगी।