{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP NEWS: आमजन के लिए बड़ी खबर, योगी सरकार ने, मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को दिए ये आदेश

UP Goverment: लोग गाड़ी चलाने से लेकर कार्यालय में काम करने, पढ़ाई करते समय आदि इयरफ़ोन का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल बेहद खतरनाक है।
 
UP NEWS: इयरफ़ोन या हेडफ़ोन का अत्यधिक उपयोग बहरेपन का कारण बन सकता है। ऐसे में दो घंटे से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल न करें। खासकर छोटे बच्चों को इससे दूर रखना चाहिए। साथ ही, बच्चों को ऑनलाइन गेमिंग के संपर्क में आने से रोकें ताकि वे तेज शोर के कारण होने वाली समस्याओं से बच सकें। राज्य सरकार ने इस संबंध में सभी जिलों के शीर्ष अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। इयरफ़ोन के अत्यधिक उपयोग से प्रभावित होने वाली श्रवण क्षमता के बारे में अधिक प्रचार करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। लोग गाड़ी चलाने से लेकर कार्यालय में काम करने, पढ़ाई करते समय आदि इयरफ़ोन का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल बेहद खतरनाक है। इस संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने एक आदेश जारी किया है। उन्होंने इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा राज्यों को जारी किए गए निर्देशों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इयरफ़ोन के अत्यधिक उपयोग के कारण समस्याएं बढ़ रही हैं। सुनने की क्षमता खो सकती है। इस मामले में इसका उपयोग सीमित होना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो लोग 50 डेसिबल मात्रा का उपयोग कर सकते हैं।

आदेश में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति हर दिन 2 घंटे से अधिक समय तक इयरफ़ोन का उपयोग करता है, तो उसकी सुनने की क्षमता कम हो सकती है। वायर्ड या ब्लूटूथ इयरप्लग या हेडफ़ोन का अनावश्यक रूप से उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। आदेश में कहा गया है, "अगर सुनवाई स्थायी रूप से बाधित है, तो श्रवण यंत्र या कॉन्कलीयर प्रत्यारोपण द्वारा सामान्य सुनवाई को कभी भी बहाल नहीं किया जा सकता है।