{"vars":{"id": "100198:4399"}}

PNB बैंक में हुआ गजब कारनामा, फर्जी लोन सेंक्शन कर हड़प लिया लाखों, वूसली के समय ऐसे उठा पर्दा 

पंजाब नेशनल बैंक देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है। यह भारतीय स्टेट बैंक के बाद दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। 
 
PNB Bank: पंजाब नेशनल बैंक देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है। यह भारतीय स्टेट बैंक के बाद दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। (SBI). लेकिन कभी-कभी इसके कुछ दागी अधिकारियों के कारण इसका नाम खराब हो जाता है। गीतांजलि जेम्स के चेयरमैन मेहुल चोकसी ने पीएनबी के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर मुंबई में ब्रैडी हाउस शाखा में 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक का गबन किया। अब उत्तर प्रदेश के बलराम जिले से भी इसी तरह की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। हालांकि, केवल रु। उसमें 10 लाख रुपये थे। लेकिन यह बैंक के लिए बुरा नाम है।
क्या है मामला
उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में तैनात पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के एक शाखा प्रबंधक को कानपुर से कथित रूप से साजिश रचने और ऋण देने के नाम पर धोखाधड़ी से धन निकालने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि यह घटना शहर के कोटवाली नगर इलाके में हुई। बलरामपुर निवासी दिनेश कुमार मिश्रा ने आरोप लगाया है कि बलरामपुर में पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक और चार अन्य कर्मचारियों ने धोखाधड़ी से उसकी बूढ़ी मां कांति देवी के नाम पर 10 लाख रुपये का ऋण मंजूर किया था। बाद में, उन्होंने पैसे ले लिए। कुछ समय बाद उसने कर्ज की वसूली के नाम पर दिनेश कुमार मिश्रा के घर और ट्रैक्टर को कुर्क करने की धमकी दी।

मामला पुलिस तक पहुंच गया।

इसके बाद मिश्रा ने पुलिस से संपर्क किया। बृज नंदन राय ने कहा कि जब उन्होंने बैंक से ऋण के कागजात मांगे, तो उन्हें उपलब्ध नहीं कराया गया। इसके बाद पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया। जांच के दौरान, यह पाया गया कि ऋण कांति देवी के नाम पर लिया गया था, लेकिन ऋण आवेदन में हस्ताक्षर कांति देवी के नहीं थे। यह पाया गया कि वहां तैनात अधिकारी नीतेश शुल्का ने साजिश रची थी। बैंक खाते से पैसे निकाल लिए गए।

पीएनबी शाखा प्रबंधक गिरफ्तार

पुलिस के अनुसार, नितेश शुक्ला, जो वर्तमान में उन्नाव जिले के इंद्रमऊ शाखा प्रबंधक के रूप में काम कर रहा है, को कानपुर से गिरफ्तार किया गया था।

क्या है मेहुल चोकसी का मामला?

नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी 14,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में आरोपी हैं। इस मामले में, पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों के साथ मिलकर 2011 और 2018 के बीच फर्जी लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग्स (एलओयू) के माध्यम से विदेशी खातों में पैसा ट्रांसफर किया गया था। इससे बैंक को भारी नुकसान हुआ। यह मामला संसद में भी उठा था।