{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Chandigarh सरकारी कॉलेजों में कल से दाखिला प्रक्रिया शुरू 

13 जुलाई को होगी काउंसलिंग
 

Chandigarh News: चंडीगढ़ के 11 कॉलेजों में केंद्रीकृत और गैर-केंद्रीकृत पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया कल से यानी कि, 13 जून से शुरू होगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 सत्र 2024-25 से पीयू से संबद्ध कॉलेजों के स्नातक पाठ्यक्रमों में लागू की जाएगी। इसके तहत यूजी डिग्री तीन के बजाय चार साल की होगी। केंद्रीकृत पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अस्थायी कार्यक्रम के अनुसार, प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 जून को दोपहर 1 बजे से शुरू होगी और 1 जुलाई तक जारी रहेगी। 

सभी आवेदकों की सूची 2 जुलाई को शाम 5 बजे जारी की जाएगी। छात्र 4 जुलाई को सूची पर आपत्तियां दर्ज कर सकेंगे। पात्र आवेदकों की सूची 8 जुलाई को जारी की जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 10 जुलाई को अनंतिम मेरिट सूची जारी की जाएगी जिसमें योग्य आवेदकों को उनकी योग्यता के अनुसार कॉलेज आवंटित किए जाएंगे। पहली ऑनलाइन काउंसलिंग 12 जुलाई से शुरू होने की संभावना है, जिसमें यूटी और बाहरी छात्र शामिल होंगे। आरक्षित और अतिरिक्त सीटों के लिए काउंसलिंग 13 जुलाई को होगी।

दूसरी काउंसलिंग 18 और 19 जुलाई को होने की संभावना है। पहले दिन केंद्र शासित प्रदेश और उसके बाहर के सामान्य छात्रों के लिए और दूसरे दिन आरक्षित और अतिरिक्त सीटों के तहत प्रवेश के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। हालांकि, प्रवेश प्रक्रिया की तारीखों को उच्च शिक्षा विभाग द्वारा बदला जा सकता है। प्रवेश प्रक्रिया पिछले साल 10 जून से शुरू की गई थी, जबकि इस बार उच्च शिक्षा विभाग अपनी वेबसाइट पर 13 जून से प्रक्रिया शुरू करने के लिए कह रहा है।