{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP में योगी सरकार का बड़ा फैसला, आउटसोर्सिंग कर्मचारियों की कर दी बल्ले बल्ले 

UP NEWS: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में आउटसोर्सिंग नौकरियों में आरक्षण लागू करना शुरू कर दिया है।
 

UP NEWS:  उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में आउटसोर्सिंग नौकरियों में आरक्षण लागू करना शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश विधानमंडल की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विमुक्त जाति की संयुक्त समिति ने आउटसोर्सिंग नौकरियों में आरक्षण प्रणाली को लागू करने के लिए 23 जनवरी, 2008 को जारी सरकारी आदेश के अनुपालन के बारे में राज्य कार्मिक विभाग से विवरण मांगा है।

समिति की अध्यक्षता विधायक श्रीराम चौहान कर रहे हैं। समिति के सदस्यों में विधान परिषद के सदस्य लालजी प्रसाद निर्मल, विधानसभा सदस्य त्रिभुवन राम, जयदेवी, पलतुरम, मनोज पारस और अन्य शामिल हैं। समिति की बैठक सोमवार को हुई। समिति को यह भी उम्मीद है कि कार्मिक विभाग जीईएम पोर्टल पर पंजीकृत आउटसोर्स सेवा प्रदाता एजेंसियों को आरक्षण के दायरे में लाएगा।


'आउटसोर्स नौकरियों के लिए एजेंसियों को आरक्षण लागू करें'

समिति के सदस्य त्रिभुवन राम ने कहा कि आरक्षण आउटसोर्स नौकरियों के लिए श्रमशक्ति प्रदान करने वाली एजेंसियों पर लागू किया जाना चाहिए क्योंकि इससे आरक्षित श्रेणी के लोगों को ऐसी एजेंसियों को संचालित करने का अवसर भी मिलेगा। साथ ही, वह आउटसोर्सिंग नौकरियों में आरक्षण प्रणाली का भी ईमानदारी से पालन करेंगी।


23 जनवरी 2008 को तत्कालीन प्रधान सचिव J.S. दीपक ने सभी प्रधान सचिवों, सचिवों और प्रधान सचिवों को एक आदेश जारी किया था। सरकारी आदेश के अनुसार, विभाग, निगम और परिषद अपने कार्यालयों में रखरखाव का काम अपने दम पर कर रहे थे और यदि अनुबंध के आधार पर किया जाता है, तो इस तरह के काम के लिए समझौते में यह भी शामिल होगा कि इस तरह से उत्पन्न कुल रोजगार में आरक्षण नियमों का पालन किया जाना चाहिए।