{"vars":{"id": "100198:4399"}}

CTET July 2024 : CTET की परीक्षा देने के लिए आज ही करें आवेदन, 20 भाषाओं में होगा एग्जाम

अगर आप केंद्रीय शिक्षक पात्रता (CTET) की परीक्षा देना चाहते है तो इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन दे सकते है। हाल ही में आवेदन करने की प्रक्रिया को बढ़ा दिया है। अब  आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल 2024 है।
 

CTET July 2024 :  केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई सत्र 2024 (CTET) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब इसके लिए आवेदन 5 अप्रैल तक किया जा सकता है। इससे पहले सीटीईटी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 2 अप्रैल थी।

अगर अभी भी कोई आवेदन नहीं कर सका है तो, उसके लिए अब तीन दिन का समय है। सीटीईटी जुलाई 2024 सेशन के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर करना है। परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को देश के 136 शहरों में 20 भाषाओं में किया जाएगा।

सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन साल में दो बार करता है। पहली बार जुलाई में और दूसरी बार दिसंबर महीने में। सीटीईटी पेपर-1 का आयोजन कक्षा 1 से पांच तक के स्कूलों में टीचर बनने की अर्हता के लिए किया जाता है।

जबकि सीटीईटी पेपर-2 का आयोजन कक्षा 6 से आठवीं तक के स्कूल में टीचर बनने की अर्हता के लिए होता है।

केंद्रीय स्कूलों में टीचर बनने अर्हता 

सीटीईटी परीक्षा पास करके देश के केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और आर्मी स्कूलों में टीचर बनने की अर्हता हासिल हो जाती है। इसके अलावा सीटीईटी पास करने के बाद राज्यों के स्कूलों में भी टीचर बनने की अर्हता मिल जाती है।

उम्र सीमा 

सीटीईटी के लिए उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। जबकि अधिकतम उम्र सीमा तय नहीं की गई है। 18 साल उम्र के बाद कोई भी इस परीक्षा में शामिल हो सकता है।