{"vars":{"id": "100198:4399"}}

DA में फिर हुई 4% बढ़ोतरी, अगले 3 महीने की सैलरी के साथ मिलेगा एरियर, इन कर्मचारियों की हो गई बल्ले बल्ले 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी साल की दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक की अवधि के महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं।
 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी वर्ष की दूसरी छमाही यानी के लिए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जुलाई से दिसंबर तक। इस बीच, कुछ राज्य अलग-अलग अवधि के महंगाई भत्ते में वृद्धि कर रहे हैं। गुजरात ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है। यह भत्ता बकाया के रूप में अगले तीन महीने के वेतन के साथ आएगा।

यह निर्णय उन कर्मचारियों के लिए 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी होगा जो सातवें वेतन आयोग के तहत आते हैं। इससे गुजरात के 4.71 लाख कर्मयोगी और लगभग 4.73 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारी या पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार कुल एक करोड़ रुपये का वितरण करेगी। अधिकारियों ने कहा कि कर्मचारियों के इन बकायों के निपटान के लिए 1129.51 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है।

यह तीन किस्तों में दिया जाएगा। 1 जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक छह महीने के महंगाई भत्ते के बकाया का भुगतान बकाया वेतन के साथ तीन किश्तों में किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, जनवरी 2024 से फरवरी 2024 के बीच बकाया जुलाई के वेतन में, अगस्त के वेतन में मार्च और अप्रैल के बकाया और सितंबर के वेतन में मई और जून के बकाया में शामिल किया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारी जुलाई-दिसंबर छमाही के लिए भत्तों में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। इसकी घोषणा सितंबर या अक्टूबर तक की जाती है लेकिन यह जुलाई के महीने से प्रभावी हो जाता है। सरल भाषा में, केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 1 जुलाई से बढ़ेगा, लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा सितंबर या अक्टूबर में होगी। वर्तमान में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 50 प्रतिशत वेतन मिलता है।

इस बीच, 8वें केंद्रीय वेतन आयोग की मांग भी शुरू हो गई है। आपको बता दें कि केंद्रीय वेतन आयोग का गठन आमतौर पर दस साल के अंतराल पर किया जाता है। हालांकि, नरेंद्र मोदी सरकार ने सदन को बताया है कि 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन का कोई प्रस्ताव नहीं है। अब यह देखना महत्वपूर्ण है कि नई सरकार इस पर कोई निर्णय लेती है या नहीं।