{"vars":{"id": "100198:4399"}}

12वीं में पहले फ़ैल फिर हुए पास, अब है इस ऊँची पोस्ट पर विराजमान, फिल्म से कम नहीं है मजदूर के बेटे की कहानी 

 बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया गया है। ऐसे कई उम्मीदवारों का अंत में परीक्षा में चयन किया गया है जिनकी कहानी प्रेरणादायक हो गई है।
 
Sucess Story: बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया गया है। ऐसे कई उम्मीदवारों का अंत में परीक्षा में चयन किया गया है जिनकी कहानी प्रेरणादायक हो गई है। ऐसी ही एक कहानी मुजफ्फरपुर के कांति नगर परिषद वार्ड 20 के निवासी अभिषेक कुमार की है। अभिषेक के पिता रामेश्वर राम एक मजदूर हैं। किसी तरह परिवार का समर्थन करें। वह अपने परिवार के साथ एक झोपड़ी में रहता है। अब बिहार पुलिस में दारोगा के पद के लिए उनके बेटे का चयन अंतिम रूप दे दिया गया है। अभिषेक की नियुक्ति के बाद परिवार में खुशी का माहौल है। अभिषेक के माता-पिता के आंखों में खुशी के आंसू हैं।

 दारोगा में अभिषेक का चुना हुआ रास्ता इतना आसान नहीं था। अभिषेक के संघर्ष की कहानी विक्रांत मैसी की फिल्म 12वीं फेल से काफी मिलती-जुलती है। 12वीं में फेल होने के बाद भी हीरो हार नहीं मानता और कड़ी मेहनत से आईपीएस बन जाता है। अभिषेक बच्चन के साथ भी ऐसा ही हुआ। वर्ष 2018 में, वह इंटर परीक्षा में उत्तीर्ण हुए, जिसके बाद उन्हें कम्पार्टमेंटल परीक्षा देनी पड़ी। हाई स्कूल से स्नातक होने के बाद, मैंने अपनी शिक्षा जारी रखी। गाँव में ही मैंने वरिष्ठों के संपर्क में रहकर दारोगा की तैयारी शुरू कर दी और कड़ी मेहनत के बाद दारोगा का अंतिम परिणाम आया।

अभिषेक के पिता रामेश्वर राम का कहना है कि उनका जीवन बहुत संघर्षपूर्ण रहा है। उन्होंने अपने बेटे को एक मजदूर के रूप में काम करके और एक पेट्रोल पंप पर नोजल मैन के रूप में काम करके पढ़ाया। आज बेटा दारोगा बन गया है, जिससे पूरे परिवार और समाज में खुशी का माहौल है। रामेश्वर ने कहा कि उनका बेटा 12वीं में फेल हो गया था, लेकिन फिर भी मैंने कुछ नहीं कहा। उन्होंने अपने बेटे को समझाया कि असफलता एक चुनौती है। जो कभी हार नहीं मानते, वे कभी सफल नहीं हो सकते।

 अभिषेक कुमार ने कहा, "दारोगा के पद पर चुने जाने पर बहुत खुश हूं। कड़ी मेहनत के बाद जो खुशी मिलती है, उसका वर्णन नहीं किया जा सकता है। जब मुझे कक्षा 12 में कम्पार्टमेंटल परीक्षा देनी थी, तो मेरे दिमाग में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का विचार आया। कई वरिष्ठों ने मेरा मार्गदर्शन किया। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की खोज करें। फिर मैंने ऑनलाइन तैयारी शुरू कर दी।'