{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने समस्याओं के समाधान हेतु खोला सोशल मीडिया पोर्टल

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने समस्याओं के समाधान हेतु खोला सोशल मीडिया पोर्टल
 

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के सोशल मीडिया पोर्टल पर सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफार्म से पहुंचने वाली करीब 59 शिकायतों का निपटान नहीं हो पाया है। ये शिकायतें लंबे समय से लंबित हैं। जिन्हें निपटाने के लिए शिक्षा विभाग के विभिन्न अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। अधिकतर शिकायतें शिक्षा विभाग द्वारा जिलास्तर पर दी जाने वाली ढांचागत सुविधाओं से जुड़ी हैं।

जिनके पूरा न होने पर फरियादियों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शिकायतें करके समाधान की उम्मीद की गई है। बावजूद इसके अभी तक इन शिकायतों का समाधान नहीं हुआ है। जिसके चलते ये शिकायतें रेड जोन में पहुंच गई हैं। इसी तरह की एक शिकायत 26 जून 2024 को अपलोड हुई। जिसका 11 जुलाई तक जवाब दिया जाना था।

इस शिकायत में फरियादी ने सीएम नायब सैनी को टैग करते हुए लिखा कि 'सीएम साहब हमारे गांव में एक स्कूल की बिल्डिंग को बनवा दो, पूरा स्कूल खंडहर हो गया है, जो भी छोटी-मोटी ग्रांट आती है, उससे मास्टर जी ओनली टायलेट बनवा देते हैं, इतने बच्चे नहीं है, जितने स्कूल में टायलेट हैं, कृप्या करके स्कूल की बिल्डिंग को दोबारा से बनवाने का काम करें'। यह शिकायत शिक्षा विभाग
की वर्क ब्रांच को भेजी गई थी।


कुछ इस तरह से की फरियादियों ने शिकायतें

एक शिकायत में लिखा है कि हरियाणा में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है बीजेपी। जानबुझकर क्यों गरीबों को शिक्षा से वंचित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जी हथीन शहर में लड़कों के लिए छठी से 12वीं तक हिंदी मीडियम स्कूल नहीं है। जिससे गरीब परिवारों के बच्चों को या तो पांचवी के बाद या 10वीं के बाद घर बैठना पड़ता है। कृप्या करके अतिशीघ्र हथीन में हिंदी मीडियम की कक्षाएं लगवाने का कष्ट करें। नाम वाजिद अली।

मुख्यमंत्री जी भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य के सरकारी स्कूलों के लिए जल्द ही सोलर पैनल की व्यवस्था की जाए। राज्य के बजट में इन पढ़ने वाले बच्चों का भी हक है। सफीदों के जीजीएसएसएस स्कूल में तैनात पीजीटी इंग्लिश है, उसने एससी का फर्जी सर्टिफिकेट बनवाकर आरक्षण कोटे से एमए की थी, लेकिन शिकायत के तीन साल के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई। आपसे निवेदन है कि एससी छात्र का हक मारने वाले इस व्यक्ति पर सख्त कार्यवाही हो।

एक महिला ने पोस्ट मैट्रिक स्कोलरशिप 2021-22 के आवेदन फार्म को अप्रूव एवं छात्रवृत्ति देने बारे शिकायत की है।

सर, नगीना के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में साइंस, गणित और संस्कृत का अध्यापक नहीं है। जिसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। हमारे स्कूल में सभी खाली पद को भरें।