{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Punjab National BANK: पंजाब नेशनल बैंक की शुरुवात कैसे हुई और नीव किसने रखी ,जाने पूरी जानकारी
 

Punjab National BANK: पंजाब नेशनल बैंक की शुरुवात कैसे हुई और नीव किसने रखी ,जाने पूरी जानकारी
 
 

पंजाब नेशनल बैंक सरकारी क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़े बैंक है। पूरे भारत में पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच है।पंजाब नेशनल बैंक सबसे ज्यादा ग्रामीण ब्रांच का बैंक माना जाता है। आज हम इस लेख में आपको बताने जा रहे है की पंजाब नेशनल बैंक की नीव किसने रखी थी और पंजाब नेशनल बैंक की शुरुवात केसे हुई। पंजाब नेशनल बैंक की शुरुवात 1854 वीके में हुई थी। इसकी स्थापना करने में सरदार दयाल सिंह मजीठिया, लाला हरकिशन लाल, लाला लाल चंद और लाला ढोलन दास शामिल थे

आज हम आपको पंजाब नेशनल बैंक के इतिहास के बारे में बताने जा रहे है जिसे जानकर आप फक्र होगा। आज हम आपको सबसे पुराने बैंक के इतिहास के बारे में दिलचस्प बात बताने जा रहे है पंजाब नेशनल बैंक भारत का सबसे पहला स्वदेशी बैंक है।
इस बैंक की नीव स्वदेशी आदोलन से जुड़े लोगो ने नीव रखी थी। हम आपको बता दे की इस बैंक की नीव  1894 में रखी थी । सरदार दयाल सिंह मजीठिया, लाला हरकिशन लाल, लाला लाल चंद और लाला ढोलन दास इसके फाउंडर मेंबर्स थे।

लाला लाजपत राय और बहुत सारे सारे लोगो ने ठान लिया था की जब तक अपना खुद का बैंक की
शुरुवात नही करेगे तो अपना विकास नही होगा। इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए पंजाब नेशनल बैंक की 129 साल पहले नीव रखी गई थी। इन चारों के अलावा भारतीय स्वतंत्रता से जुड़े लाला लाजपत राय भी इस बैंक के साथ लंबे वक्त तक जुड़े रहे। वो ऐसे पहले शख्स थे, जिसने  लाहौर के अनारकली इलाके में आर्य समाज मंदिर के पास खुले बैंक की पहली ब्रांच में कार्यालय में पहला खाता खोला। लाला लाजपत राय ने जहां बैंक में अपना खाता खोला तो वहीं बतौर मैनेजर उनके छोटे भाई ने बैंक की कमान को संभाली।


पंजाब नेशनल बैंक की शुरुवात 

पंजाब नेशनल बैंक की शुरुवात लाहौर  में हुई थी।12 अप्रैल 1895 को पंजाब के त्योहार बैसाखी से ठीक एक दिन पहले बैंक को कारोबार के लिए खोल दिया गया। पहली बैठक में ही बैंक के मूल तत्वों को साफ कर दिया गया था। 14 शेयरधारकों और 7 निदेशकों ने बैंक के शेयरों का बहुत कम हिस्सा लिया। लाला लाजपत राय, दयाल सिंह मजीठिया, लाला हरकिशन लाल, लाला लालचंद, प्रभु दयाल और लाला ढोलना दास बैंक के शुरुआती दिनों में इसके मैनेजमेंट के साथ सक्रिय तौर पर जुड़े हुए थे।