{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Punjab University के विद्यार्थियों के लिए अहम खबर, फीस वृद्धि को लेकर आया बड़ा अपडेट 

देखें डिटेल्स 
 

Chandigarh News: छात्रों और अभिभावकों के लिए जरूरी खबर सामने आई है। पंजाब विश्वविद्यालय ने हर साल फीस में 5 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। इससे पहले 3,4 और 5 साल के सत्रों में एक बार शुल्क बढ़ाया जाता था। इस प्रस्ताव को प्रवेश समिति ने मंजूरी दे दी है। सिंडिकेट समिति में संकाय की 2 दिवसीय बैठक में पाठ्यक्रम से संबंधित सभी मुद्दों पर मुहर लगा दी गई है। इसके अलावा खेल परिषद द्वारा बनाई गई नीति में कुछ फीस भी बढ़ाई गई है।

पंजाब विश्वविद्यालय में एक मुद्दा यह भी है कि एक सिंडिकेट समिति का गठन नहीं किया जा सकता है, वीसी की एक सलाहकार समिति बनाई जा सकती है, जो उनके काम में मदद करेगी। यह भी अफवाह है कि कुलाधिपति ने ऐसी किसी सिंडिकेट समिति को मंजूरी नहीं दी है। 

सिंडिकेट दिसंबर में नहीं चुना जा सका। इसलिए, पीयू प्रबंधन ने सिंडिकेट समिति की एक अस्थायी व्यवस्था की है, जो 5 सदस्यीय समिति है। समिति विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से बैठक कर रही है। सिंडिकेट की अनुपस्थिति में, पीयू के वीसी के पास सिंडिकेट की शक्तियां होती हैं, जो विभिन्न मुद्दों और प्रस्तावों पर मुहर लगा सकती हैं। हालाँकि, ये निर्णय अंतिम अनुमोदन के लिए सीनेट की बैठक में जाते हैं।

सीनेट की बैठक 10 फरवरी को हुई। इस वर्ष का पाँचवाँ महीना समाप्त होने वाला है, लेकिन सीनेट की अब तक केवल एक ही बैठक हुई है। सीनेट को वर्ष में दो बार मिलने की आवश्यकता होती है, लेकिन सिंडिकेट की अनुपस्थिति के कारण प्रस्ताव पारित किए जा रहे हैं। कई बार वे नियमों को लागू करने के बाद ही सीनेट की बैठक में पहुंचते हैं। जब सीनेट की बैठक बहुत देर से होती है, तो सीनेट की बैठक में कई मुद्दे सामने नहीं आते हैं।