{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Mahngai Bhtta: महंगाई भत्ते को लेकर आई जरूरी सूचना ! इस राज्य सरकार ने अपने कर्मियों का बढ़ाया DA

केंद्रीय कर्मचारियों की तरह राज्य के कर्मचारी भी महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे। इसी बीच, गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। गुजरात सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है, जो 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी।
 

Mahngai Bhtta: केंद्रीय कर्मचारियों की तरह राज्य के कर्मचारी भी महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे। इसी बीच, गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। गुजरात सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है, जो 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी।

गुजरात सरकार ने यह भी घोषणा की है कि महंगाई भत्ते का बकाया तीन किस्तों में दिया जाएगा। जनवरी-फरवरी 2024 का एरियर जुलाई की सैलरी में दिया जाएगा।  मार्च-अप्रैल 2024 का एरियर अगस्त की सैलरी में  दिया जाएगा।  मई-जून 2024 का एरियर सितंबर की सैलरी में दिया जाएगा। 

केंद्रीय कर्मचारी भी जुलाई से दिसंबर की छमाही के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। इसका ऐलान सितंबर या अक्टूबर में होने की संभावना है, लेकिन यह बढ़ोतरी जुलाई से ही प्रभावी होगी। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत है।

8वें केंद्रीय वेतन आयोग की चर्चा भी तेज हो गई है। हालांकि, नरेंद्र मोदी सरकार ने सदन में स्पष्ट किया है कि 8वें वेतन आयोग के गठन का कोई प्रस्ताव नहीं है। अब देखना होगा कि नई सरकार इस पर क्या फैसला लेती है।

गुजरात सरकार की इस घोषणा से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। यह कदम उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सहायक सिद्ध होगा। वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद है, जिससे उनकी आय में भी सुधार होगा।