{"vars":{"id": "100198:4399"}}

NCERT Syllabus Changed: NCERT ने इन कक्षाओं की किताबें बदलीं, देखें 

NCERT जल्द जारी करेगा नई किताबें 
 

NCERT New Syllabus: अगर आपका बच्चा सीबीएसई से संबद्ध स्कूल में पढ़ रहा है और उस स्कूल में एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाई जा रही हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) अप्रैल और मई में नए पाठ्यक्रम के तहत कक्षा 3 और 6 के लिए किताबें जारी करेगी। परिषद ने अभिभावकों और छात्रों को इंतजार करने के लिए कहा है।

पिछले हफ्ते, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी संबद्ध स्कूलों को इस महीने और मई में 2024-25 शैक्षणिक सत्र से कक्षा 3 और 6 के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करने का निर्देश दिया था।

एनसीईआरटी ने यह भी कहा कि वह समय पर स्कूली किताबें उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा है और अब तक कक्षा 1,2,7,8,10 और 12 की लगभग 33 लाख किताबें मुद्रित की जा चुकी हैं और उन्हें किताबों की दुकानों तक पहुंचाया जा चुका है।

परिषद ने कहा कि कक्षा 3,4,5,9 और 11 की किताबें इस महीने तक बाजार में उपलब्ध होंगी, जबकि कक्षा 6 की किताबें मई में उपलब्ध होंगी।

नए पाठ्यक्रम में बदलाव करने के लिए एनसीईआरटी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) और नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) से संबद्ध स्कूलों के लिए कक्षा 6 और कक्षा 3 के लिए 'ब्रिज प्रोग्राम' के लिए दिशा-निर्देश भी तैयार किए थे