{"vars":{"id": "100198:4399"}}

राजस्थान में भीषण गर्मी का अलर्ट, जयपुर में सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी 

Jaipur School holiday: जिला कलेक्टर की मंजूरी से जयपुर जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में 15 मई से सेमेस्टर के अंत तक छुट्टी की घोषणा की है।
 
School holiday: राजस्थान का जयपुर भीषण गर्मी की चपेट में है। ऐसे में स्कूली छात्रों को इस भीषण गर्मी से राहत देने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने समय में बदलाव और स्कूलों की छुट्टियों के संबंध में सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखा था। इसके बाद मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने जयपुर जिला कलेक्टर की मंजूरी से जयपुर जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में 15 मई से सेमेस्टर के अंत तक छुट्टी की घोषणा की है।

जयपुर जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सभी स्कूल 15 मई से बंद रहेंगे। सोमवार को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने जयपुर जिला कलेक्टर की मंजूरी पर अवकाश के संबंध में आदेश जारी किया है। आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि भीषण गर्मी और गर्मी की स्थिति को देखते हुए, जयपुर जिले में संचालित सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर तक के छात्रों के लिए 15 मई से सेमेस्टर के अंत तक अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि, ये आदेश केवल स्कूली छात्रों पर लागू होंगे।
यह ध्यान में रखते हुए कि स्कूल के अन्य प्रशासनिक कार्यों को बाधित नहीं किया जाना चाहिए, शिक्षकों और स्कूल के कर्मचारियों का समय अगले आदेश तक अपरिवर्तित रखा गया है। इससे पहले, राज्य के अधिकांश जिलों में, जिला कलेक्टर द्वारा 9 मई को स्कूल के समय और छुट्टियों में बदलाव के संबंध में आदेश जारी किए गए थे, लेकिन जयपुर जिला कलेक्टर ने इस संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया। हालांकि, अब जिला कलेक्टर की मंजूरी पर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने 15 मई से कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए छुट्टी की घोषणा की है।