{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा में हजारों BPL परिवारों की हो गई मौज, नायब सैनी सरकार ने दी यह बड़ी सौगात 

हरियाणा में हजारों BPL परिवारों की हो गई मौज, नायब सैनी सरकार ने दी यह बड़ी सौगात 
 

हरियाणा में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हजारों बीपीएल परिवारों को बड़ी सौगात दी है।
सरकार प्रदेश के लगभग 20 हजार BPL परिवारों 100-100 गज के प्लॉट सौंपेगी। इस प्रक्रिया के तहत काफी परिवारों को 100-100 गज के प्लॉट आवंटित भी किए जा चुके हैं।  प्रदेश के बीपीएल परिवारों को 100-100 गज के प्लॉट देने हेतु आज  हरियाणा प्रदेश के सोनीपत जिले में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी शामिल होंगे।

आपको बता दें कि आज हरियाणा सरकार प्रदेश के 20 हजार गरीब परिवारों को 100-100 गज के प्लॉट की सौगात देने जा रही है।
 मुख्यमंत्री नायब सैनी स्वयं एक कार्यक्रम में शामिल होकर आज 20 हजार बीपीएल परिवारों को 100 गज के प्लाट देने की शुरुआत करेंगे।

हरियाणा प्रदेश में  आज मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले प्लॉट की सरकार रजिस्ट्री भी कराएगी।
ज्ञात हो कि यह योजना हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू की गई थी। अब इस योजना को आगे बढ़ते हुए सोनीपत में सोमवार को बीपीएल (BPL) परिवार के लाभार्थियों को प्लाट का पजेशन और रजिस्ट्री भी मौके दी जाएगी।

प्लॉट का कब्जा ना मिलने वाले लाभार्थियों को सरकार देगी एक-एक लाख रुपए की सहायता राशि

हरियाणा प्रदेश जिन परिवारों को जमीन के अभाव में प्लाट का कब्जा नहीं दिया जा सका है, उन सभी को आज सरकार द्वारा प्लॉट खरीदने के लिए एक-एक लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी है। आज होने जा रहे इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी मंत्री और विधायक भी अलग-अलग स्थानों पर शामिल होंगे। आपको बता दें कि सरकार द्वारा गरीबों को प्लॉट देने की घोषणा सरकार द्वारा पहले ही की जा चुकी है। लेकिन अभी तक उनको किसी प्रकार का कागज या कब्जा नहीं दिया गया है।

प्रॉपर्टी आईडी में आ रही समस्याओं को किया जाएगा दूर

हरियाणा प्रदेश में सरकार प्रॉपर्टी आईडी, परिवार पहचान पत्र (PPP) को लेकर लोगों को आने वाली समस्याओं को दूर करने हेतु कठोर कदम उठा रही है। प्रॉपर्टी आईडी में आ रही समस्याओं के समाधान हेतु हरियाणा सरकार ने तमाम जिलों के डीसी की ड्यूटी निर्धारित कर दी है। इसके साथ-साथ सरकार अब प्रदेश के प्रत्येक जिले में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याओं का समाधान करेगी।


इसके तहत सरकार प्रतिदिन 9 से 11 बजे सिविल सचिवालय में दरबार लगाएगी। जहां जिला उपयुक्त स्वयं प्रतिदिन तीन घंटे बैठकर लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे।