{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Free Ration: 14 लाख परिवारों की बल्ले बल्ले, अब सरकारी राशन में फ्री गेहूं-चावल के साथ मिलेगी ये चीज 

14 लाख परिवारों को सरकारी राशन की दुकानों से रियायती दरों पर नमक मिलना शुरू हो जाएगा। प्रत्येक परिवार को प्रति माह एक किलो चावल दिया जाएगा। 
 
Free Rashan: उत्तराखंड में इस महीने से 14 लाख परिवारों को सरकारी राशन की दुकानों से रियायती दरों पर नमक मिलना शुरू हो जाएगा। प्रत्येक परिवार को प्रति माह एक किलो चावल दिया जाएगा। खाद्य विभाग ने चुनाव पूर्व मंत्रिमंडल में लिए गए निर्णय पर जी. ओ. जारी किया।

खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि योजना शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री से समय लिया जा रहा है।इस नमक में फोर्टिफाइड चावल जैसे पोषक तत्व आयोडीन होंगे। वर्तमान में बाजार में नमक की कीमत 25 रुपये से लेकर 28 रुपये प्रति किलोग्राम तक है।

अतिरिक्त आयुक्त-खाद्य पीएस पांगती ने कहा कि खाद्य विभाग ने नमक के लिए राज्य सरकार के राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीसीएफ) के साथ समझौता किया है। नमक की आपूर्ति शुरू हो गई है। खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि केंद्र सरकार ने पांच साल तक जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में गेहूं और चावल देने का फैसला किया है।

इसलिए धामी सरकार ने हर जरूरत में खाना पकाने के लिए मुफ्त गैस सिलेंडर, दाल और नमक की भी व्यवस्था की है। चीनी प्रत्येक भारतीय परिवार की रसोई का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। चीन पर भी जल्द ही फैसला लिया जाएगा।