{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा-पंजाब समेत कई राज्यों के घुमक्कड़ों को बड़ा झटका, हिमाचल के Mini Switzerland में 15 जुलाई के बाद नहीं मिलेगी ये सुविधा


पर्यटन विभाग बारिश के कारण 15 जुलाई से 15 सितंबर तक सभी उड़ानों को आधिकारिक रूप से बंद कर देगा, ताकि बारिश के दौरान तेज हवा और तूफान के कारण कोई दुर्घटना न हो।
 
Himchal News: पैराग्लाइडिंग के लिए प्रसिद्ध मिनी स्विट्जरलैंड खज्जियार में अब पैराग्लाइडिंग गतिविधियों पर विराम होगा। पर्यटन विभाग बारिश के कारण 15 जुलाई से 15 सितंबर तक सभी उड़ानों को आधिकारिक रूप से बंद कर देगा, ताकि बारिश के दौरान तेज हवा और तूफान के कारण कोई दुर्घटना न हो।
 जिले में पर्यटन विभाग में लगभग 105 लाइसेंस धारक पंजीकृत हैं। चंबा में लाहरा से द्रोल, घोंटा से लाहरा, नैनीखेड़ के रैना सहित कुल 4 स्थल हैं, जहाँ पैराग्लाइडिंग की अनुमति दी गई है। इन दिनों मैदानी इलाकों में बढ़ती गर्मी के कारण मिनी स्विट्जरलैंड खज्जियार में पर्यटकों की बाढ़ के कारण होटल मालिकों और दुकानदारों के चेहरे पर चमक देखी जा सकती है। 
 पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू और कश्मीर के पर्यटक
यह स्थान सप्ताहांत के दौरान बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करता है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू और कश्मीर के पर्यटक इस हिल स्टेशन पर आते हैं। खजियार के अलावा, डलहौजी के विभिन्न चौराहों पर पर्यटकों की भारी भीड़ है, जिसमें पास के पर्यटन स्थल तालेरू, पंजपुला, रॉक गार्डन और सुभाष बावड़ी शामिल हैं। यहाँ से पहाड़ों और बर्फ का सुंदर दृश्य दिखाई देता है।
 पर्यटन स्थलों पर रोजमर्रा के जाम से तंग आकर पर्यटक अब शांतिपूर्ण स्थलों का चयन कर रहे हैं। इसके अलावा पर्यटक घोड़े की सवारी करके खज्जियार की मनोरम घाटियों को देख रहे हैं। आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। स्थानीय लोक कलाकार भी पहाड़ी संगीत के माध्यम से अन्य राज्यों के पर्यटकों को चंबा की संस्कृति से परिचित करा रहे हैं।
देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है
 मुसादा गायन से लेकर अन्य पारंपरिक गीतों तक, पर्यटकों का मनोरंजन किया जा रहा है। खज्जियार की सुंदरता का आनंद लेने के साथ-साथ पर्यटक काला टॉप तक भी पहुँच रहे हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि काली टोपी चारों ओर से देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है। इन पेड़ों के बीच पर्यटकों के ठहरने के लिए वन्यजीव विभाग का विश्राम गृह है जहाँ पर्यटक आनंद ले रहे हैं। 
पैराग्लाइडिंग गतिविधियों पर प्रतिबंध
जिला पर्यटन अधिकारी चंबा राजीव मिश्रा ने कहा कि नियमों के अनुसार, बारिश के कारण 15 जुलाई से 15 सितंबर तक खज्जियार और अन्य क्षेत्रों में पैराग्लाइडिंग गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इन दिनों खज्जियार में पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ रही है, जिससे पर्यटन स्थलों में काफी उत्साह है।