{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Abortion Pills Side Effects: अगर अनजाने में ले रही हैं गर्भपात की गोलियां, तो हो जाएं सावधान, जाने  

बिना डॉक्टर के परामर्श के न लें गर्भपात की गोलियां
 

Women Health: कुछ साल पहले, बिना डॉक्टर की सलाह के मेडिकल दुकानों में बिकने वाली गर्भपात की गोलियाँ खाने से कई महिलाओं को समस्याओं का सामना करना पड़ता था। इस बीच, गर्भपात की गोलियों के दुष्प्रभावों को लेकर दुनिया भर में जागरूकता पैदा की जा रही है।

साथ ही पहले महिलाएं गर्भपात की गोलियां भी आसानी से खरीद लेती थीं। क्योंकि इन्हें सीधे काउंटर पर खरीदा जा सकता था। लेकिन स्वास्थ्य पर प्रभाव गंभीर हैं।

जोखिम का कारण क्या है? कई देशों में गर्भपात प्रक्रियाओं को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है। भले ही यह कानूनी है, लेकिन महिलाएं इसे सार्वजनिक रूप से लेने के बजाय गुप्त रूप से लेना पसंद करती हैं। वे आसानी से उपलब्ध गर्भपात की गोलियाँ खरीदती हैं और उनका चोरी-छिपे इस्तेमाल करती हैं।

लेकिन इस तरह से बेची जाने वाली गोलियों की गुणवत्ता, उनकी प्रभावकारिता आदि उचित विनिर्देशों को पूरा नहीं कर सकती हैं। इससे महिलाओं में गर्भपात और खून बहने जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

चिकित्सीय सहायता का अभाव: चूँकि महिलाएँ अनायास ही गोलियाँ ले लेती हैं, इसलिए उन्हें नहीं पता होता है कि उनके कारण होने वाले दुष्प्रभावों के लिए किस प्रकार का चिकित्सीय उपचार लिया जाए। ऐसे क्षणों में उन्हें काफी असुरक्षा का सामना करना पड़ता है। महिलाएं गंभीर दुष्प्रभावों को समझे बिना चिकित्सा उपचार से बचती हैं। इससे जोखिम अधिक होता है।

आंशिक गर्भपात: गर्भपात के मामले में, डॉक्टर यह सुनिश्चित करेगा कि भ्रूण के सभी हिस्सों को हटा दिया जाए। लेकिन महिलाओं को मध्यावधि गर्भपात के बारे में पता नहीं होता क्योंकि वे सीधे फार्मेसियों से गोलियाँ खरीदती हैं। भ्रूण के ऊतक गर्भाशय की परत से जुड़े होते हैं। इससे रक्तस्राव और संक्रमण हो सकता है।

कानूनी मुद्दे: अधिकांश देशों में गर्भपात को अवैध माना जाता है। यहां तक कि जिन देशों में इसकी अनुमति है, वहां भी दवाओं की सीधी बिक्री को अवैध गतिविधि घोषित कर दिया गया है।

समग्र उपचार: एक लाइसेंस प्राप्त प्रसूति रोग विशेषज्ञ द्वारा गर्भपात का उपचार सुरक्षित है और महिलाओं को मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान करता है।

भले ही गोली महिलाओं के लिए गर्भपात का एक आसान उपाय है, हमें इसके साथ आने वाली सुरक्षा कमियों के बारे में सावधान रहना चाहिए। ऐसे मामलों में डॉक्टर से सलाह लेना सुरक्षित है।

(Disclaimer: यह लेख रिपोर्टों, इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी पर आधारित है। IndiaH1 इससे संबद्ध नहीं है और IndiaH1 इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं है)