{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Cleaning Clothes: कपड़ों पर लग गए हैं दाग? घर पर ऐसे करें साफ; पान-हल्दी के दाग भी मिनटों में छूटेंगे 

देखें पूरी जानकारी 
 

Cleaning Clothes Tips: समय-समय पर कपड़ों पर दाग लगना सामान्य बात है। कभी-कभी ऐसा आकस्मिक रूप से होता है. खासकर एवोकैडो के दाग, तेल, करी और सिन्दूर के दाग इतनी जल्दी नहीं जाते। ये दाग बहुत जिद्दी होते हैं. भले ही इन्हें सामान्य कपड़ों से धोया जाए या ब्रश किया जाए, फिर भी ये दाग नहीं छोड़ते। भले ही आप बहुत ज्यादा धो लें. ऐसी समस्याओं के लिए कई सुझाव हैं। उनमें से कुछ हम आपके लिए लेकर आए हैं. जो लोग अपने कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों से जूझ रहे हैं वे इन टिप्स को आसानी से अपना सकते हैं। चलिए अब वो देखते हैं.

सिरका:
सफेद सिरका कपड़ों से जिद्दी दाग ​​हटाने में बहुत मददगार होता है। सिरका किसी भी तरह के दाग को आसानी से हटा देता है। सबसे पहले सिरके को गर्म पानी में मिला लें। जिद्दी दाग ​​वाले कपड़ों को इसमें भिगोएँ। आधे घंटे बाद कपड़ों पर साबुन लगाकर हाथ से ब्रश करेंगे तो दाग आसानी से गायब हो जाएंगे। तैलीय और जिद्दी दाग-धब्बों को हटाने में सिरका बहुत मददगार होता है।

मीठा सोडा:
बेकिंग सोडा रसोई और घर की जरूरतों के लिए बहुत उपयोगी है। घर और रसोई में मौजूद गंदगी और दाग-धब्बों को दूर करता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा सुंदरता बढ़ाने में भी मदद करता है। बेकिंग सोडा कपड़ों से जिद्दी दाग ​​हटाने में भी अच्छा काम करता है। सबसे पहले कपड़ों को गीला करें और जिद्दी दागों को बेकिंग सोडा से रगड़ें। इसके बाद डिटर्जेंट डालकर पानी में भिगो दें. इसके बाद दाग आसानी से धुल जाता है।

नींबू:
नींबू सौंदर्य, स्वास्थ्य और किचन हैक्स के लिए बहुत अच्छा काम करता है। इसके अलावा नींबू कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को हटाने में भी उपयोगी है। जिद्दी दागों पर थोड़ा सा डिटर्जेंट मिलाएं और नींबू की छड़ी से अच्छी तरह रगड़ें। इसे कुछ देर के लिए अलग रख दें.. धोने से जिद्दी दाग ​​गायब हो जाएगा.

(नोट: ये विवरण आपको इंटरनेट से एकत्र की गई जानकारी के आधार पर प्रदान किए गए हैं। सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। IndiaH1 किसी भी अन्य विकास के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।)