{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Bike Tips in Rainy Season: बारिश में बाइक चला रहे हैं? ये सुरक्षित टिप्स आपके लिए...

देखें पूरी जानकारी
 

Bike Tips: बारिश का मौसम शुरू होते ही भारी बारिश हो रही है। कल तक धूप से परेशान लोगों को बारिश से राहत मिल रही है। जैसे ही मौसम ठंडा होता है यह आरामदायक होता है। लेकिन जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ्य में भी कुछ बदलाव आते हैं। बुखार, सर्दी और अन्य बीमारियाँ हो रही हैं। इनसे बचाव के लिए कई सावधानियां बरती जा रही हैं. साथ ही जिन दोपहिया वाहनों का हम उपयोग करते हैं वे भी बारिश से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इस दौरान उनका ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

सावधानियां जरूरी हैं..
बरसात के मौसम में दोपहिया वाहनों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आपकी सुरक्षित यात्रा के लिए वाहन का ठीक से काम करना जरूरी है। सड़क पर सफर करते समय समय-समय पर कुछ चीजों की जांच करते रहना चाहिए ताकि गाड़ी अपनी पकड़ न खोए और कहीं भी न रुके। आइए जानते हैं बरसात के मौसम में दोपहिया वाहन चालकों को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

टायर..
सड़क पर वाहन को सुचारू रूप से चलाने के लिए पर्याप्त पकड़ आवश्यक है। अगर आपके वाहन के टायर घिस गए हैं तो उन्हें तुरंत बदल लें। क्योंकि बरसात के मौसम में घिसे हुए टायरों के सड़क पर फिसलने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा अगर गाड़ी गड्ढों में उतरती है तो पत्थरों से टायर पंक्चर होने का खतरा रहता है।

ब्रेक..
बारिश होने पर ब्रेक का प्रदर्शन बुरी तरह प्रभावित होता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि ब्रेक लगाने के तुरंत बाद आगे और पीछे के टायर रुक जाएं। उनकी आवश्यक मरम्मत कराई जाए। यदि आप बारिश में बहुत अधिक मुड़ते हैं, तो चेन में चिकनाई ख़त्म हो जाएगी। यह संक्षारण का कारण बनता है और प्रदर्शन को धीमा कर देता है। इसलिए, एंटी-वॉटर चेन लुब्रिकेंट का उपयोग करना आवश्यक है।

बैटरी..
सुनिश्चित करें कि मोटरसाइकिल की बैटरी पूरी तरह चार्ज है। बारिश होने पर वाहन के विद्युत घटकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। टर्न लेते समय सिग्नल बल्ब का उपयोग करना आवश्यक है। इसलिए सुनिश्चित करें कि बल्ब और अन्य संकेतक ठीक से काम करें। क्षतिग्रस्त बल्बों को तुरंत बदला जाना चाहिए।

सीमित गति
भले ही गाड़ी का रख-रखाव ठीक से किया जाए, आपके यात्रा करने के तरीके से भी दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। विशेषकर गीली परिस्थितियों में सीमित गति से चलें। यदि आप तेज गति से चलते हैं तो सड़कों पर फिसलने का खतरा रहता है। इसके अलावा, ऐसी भी संभावना है कि जब कोई अचानक ब्रेक ब्लॉक कर दे तो गाड़ी पलट सकती है। मोड़ लेते समय और सड़क पर कीचड़ होने पर सतर्क रहें।

दूरी बनाए रखें..
अन्य वाहनों का पीछा करते समय पर्याप्त दूरी बनाए रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि गीली सड़कों पर ब्रेक लगाने पर वाहन आगे की ओर लुढ़क सकता है। साथ ही गाड़ी को गड्ढों में न गिराएं। उनके चारों ओर जमीन पर चलने की कोशिश करें।

विशेष ध्यान
बारिश में आवागमन करने पर मोटरसाइकिल पर कीचड़-कीचड़ चिपक जाता है। इसे हर दूसरे दिन धोना चाहिए। अन्यथा पेंट और अन्य नाजुक हिस्सों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना है। चेन, ब्रेक और विद्युत घटकों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन पर मौजूद नमी को पोंछने के लिए कपड़े और एयर ब्लोअर का उपयोग करें। सफाई के बाद चेन के साथ-साथ अन्य चलने वाले हिस्सों को भी चिकनाई दी जानी चाहिए।