{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Fatty Liver: फैटी लिवर से हैं परेशान? तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

मिलेगा आराम! देखें जानकारी 
 

Fatty Liver Foods: आजकल युवाओं में फैटी लीवर बहुत आम है। आधुनिक जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर खान-पान और शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण फैटी लीवर हो गया है। लीवर में खरोंच से वसा होती है। लेकिन अगर लिवर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाए तो फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। लिवर में वसा जमा होने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि फैटी लीवर का निदान हो तो बाहर के भोजन और शराब से बचना बेहतर है। हालाँकि, कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ लीवर में वसा जलने का कारण बन सकते हैं। इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करने से लीवर की चर्बी पिघल जाएगी। आइये जानते हैं आज वे क्या हैं...

मूली: कई लोग पेट में गैस बनने के डर से मूली खाने से परहेज करते हैं। लेकिन इस मूली में मौजूद फाइबर वास्तव में पाचन में मदद करता है। लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। मूली के नियमित सेवन से लीवर की सूजन कम हो जाती है। लीवर की कार्यप्रणाली में सुधार लाता है।

कच्चा पपीता: कच्चा पपीता लीवर के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कच्चे पपीते में विटामिन, एंजाइम और फाइबर होता है। पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है। यह पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है। लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह प्रोटीन और वसा को तोड़ने में भी मदद करता है। फैटी लीवर में कच्चा पपीता खाना खाने से लीवर क्रियाशील रहता है।

आंवला: लिवर की समस्याओं के लिए आंवला आयुर्वेदिक औषधि के रूप में काम करता है। आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और घावों को ठीक करने में मदद करते हैं। आंवला लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। लीवर में फैट जमा नहीं होता है।

हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है। यह शरीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट एजेंट के रूप में काम करता है। यह यौगिक लीवर की सूजन को कम करता है। ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। हल्दी पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करती है. यह वसा को तोड़ने में मदद करता है। हल्दी लीवर के स्वास्थ्य में सुधार करती है।

डेंडिलियन: यह एक प्रकार का हर्बल घटक है। यह लिवर की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। डेंडिलियन शरीर में प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। यानी यह हर्बल पदार्थ मूत्र के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह वसा चयापचय में भी मदद करता है। फैट न केवल लिवर की समस्याओं को कम करता है बल्कि लिवर की कार्यप्रणाली को भी बेहतर बनाता है। वजन कम करता है.