{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Army Canteen: इस  वजह से आर्मी कैंटीन में मिलता है सस्ता सामान, यहां मिलेगी हर चीज़

 

Army Canteen : देश के जवान हमारी रक्षा के लिए हमेशा सीमा पर तनात रहते है। केन्द्र सरकार भी देश के सभी जवानों के लिए नई सुविधाएं लागू करती रहती है। इन सुविधाओं में उन्हें और उनके परिवार वालों को कई सुविधा दी जाती है।

आप लोगों ने आर्मी कैंटीन की सुविधा के बारे में जरूर सुना होगा। इस आर्मी कैंटीन में जवानों की हर सुविधा का सामान मिल जाता है। इस आर्मी कैंटीन में कार से बाइक, घर के सामान और कई जरूर की चीजें कम दामों पर यहां पर मिल जाती है।

क्या आप जानते है आर्मी कैंटीन में सब सामान सस्ता क्यों दिया जाता है? अगर नहीं, तो चलिए हम आपको बताते है

लेह से लेकर अंडमान एंड निकोबार तक है आर्मी कैंटीन

आर्मी कैंटीन को असल में कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (Canteen Stores Department) कहा जाता है। इस कैंटीन में जवानों और उनके परिवार वालों के लिए कम दामों पर अच्छा सामान मिल जाता है।

आर्मी कैंटीन में आप ग्रोसरी आइटम, किचन अप्लायंस, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, ऑटोमोबाइल और यहां तक कि शराब भी खरीद सकते हैं। इस कैंटीन में विदेशी सामान भी आसानी से मिल जाएगा। 

इस वजह से मिलता है यहां इनता सस्ता सामान

आर्मी कैंटीन यानी कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट में जवानों को हर एक आइटम पर केवल 50 प्रतिशत टैक्स दिया जाता है। जैसे कि आप बाजार से कोई सामान खरीदने पर आपको 18% टैक्स देना पड़ता है। लेकिन जवानों को इस कैंटीन पर हर आईटम पर 9% टैक्स देना पड़ता है।