{"vars":{"id": "100198:4399"}}

बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च कर दी है। जाने आप कितने रुपए में ले सकते हैं यह बाइक और क्या देती है एवरेज ।

बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च कर दी है। जाने आप कितने रुपए में ले सकते हैं यह बाइक और क्या देती है एवरेज ।
 

बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 लांच कर दी है इसकी कीमत 95 हजार रुपए से 1लाख10 हजार रुपए के बीच है।

इस बाइक को चलाने के लिए दो फ्यूल ऑप्शन यानी 2 लीटर का पेट्रोल टैंक और 2 किलो का सीएनजी टैंक है दोनों को एक बार फुल कराने से 330 किलोमीटर की माइलेज मिलेगा।


राइडर एक बटन से सीएनजी से पेट्रोल और पेट्रोल से सीएनजी पर स्विच कर सकता है। बाय इस मोटरसाइकिल की बुकिंग शुरू हो चुकी है डिलीवरी सबसे पहले महाराष्ट्र और गुजरात में शुरू होगी बाकी राज्यों में फेज वाइज बाइक मिलेगी।


बजाज फ्रीडम सीएनजी बाइक 3 वेरिएंट में लॉन्च किया गया है बाइक के 11 से ज्यादा सेफ्टी टेस्ट किए गए हैं 10 तन लोडेड ट्रक के नीचे आने पर भी टैंक लीक नहीं हुआ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया कि सीएनजी टू व्हीलर चलाने का खर्च करीब 1 रुपए प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा इस बाइक का।

सीएनजी पर 100 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देगा यह बाइक। 

पूरी तरह कैसे से बढ़ने पर सीएनजी टैंक का वजन 18 किलोग्राम हो जाता है। कंपनी का दावा है कि सीएनजी पर 100 किलोमीटर प्रति किलोग्राम और पेट्रोल का उपयोग करते समय 65 किलोमीटर पर लीटर माइलेज देगा यह बाइक।

इसमें 125 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 9.5 ps की पावर और 9.7 nm का पिक टारक जनरेट करता है।

फ्रीडम 125 बाइक में सेगमेंट की सबसे लंबी सीट है। सीट की लंबाई 785 mm है।

* CNG और पेट्रोल भरने के लिए एक कॉमन फ्यूल टैंक कैप कवर दिया गया है।

* फ्रीडम 125 बाइक में 2kg का CNG टैंक सीट के नीचे प्लेस किया गया है।

* बाइक में मजबूत ट्रेलिस फ्रेम और सेगमेंट फर्स्ट लिंक्ड मोनोशॉक शामिल हैं।

* CNG बाइक में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ रिवर्स LED कंसोल दिया गया है।

* ये मिस्र, तंजानिया, कोलंबिया, पेरू, बांग्लादेश और इंडोनेशिया में एक्सपोर्ट होगी।