{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Barley Water: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये पानी! सुबह खाली पेट पिने से होगा समस्या का समाधान!

देखें पूरी जानकारी 
 

Barley Water Benefits: डायबिटीज के मामले बड़े पैमाने पर बढ़ रहे हैं.. यह महामारी हर किसी को प्रभावित कर रही है, चाहे वे युवा हों या बूढ़े.. हालांकि.. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने आहार पर अधिक ध्यान देना चाहिए। खासकर मीठे खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। साथ ही जीवनशैली में भी कई बदलाव करने चाहिए। इसी क्रम में हमारा कहना है कि रोज सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का एक गिलास पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. ऐसा नहीं है.. जौ का पानी.. अगर मधुमेह रोगी सुबह खाली पेट जौ के बीज उबालकर उस पानी को पियें तो ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा.

जौ में आसानी से पचने योग्य फाइबर होता है जिसे 'बीटा ग्लूकेन' कहा जाता है। यह फाइबर रक्त में अतिरिक्त शर्करा के अवशोषण को रोकता है। इससे मीठा खाने की इच्छा भी कम हो जाती है. जौ में सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह मधुमेह के रोगियों में सूजन को कम करता है। यह गठिया जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

जौ के पानी में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाचन में सुधार करते हैं। जौ का पानी कब्ज, पेट फूलना और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं से राहत दिलाता है। मधुमेह के रोगियों में हृदय रोग बहुत आम है। जौ का पानी पीने से हृदय रोग से बचाव होता है। यह ड्रिंक पोटैशियम से भरपूर है. यह रक्तचाप को कम करता है। दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

जौ का पानी कैंसर के खतरे से भी बचाता है। जौ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये मुक्त कणों से लड़ते हैं। कैंसर और हृदय संबंधी समस्याएं भी न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से बचा सकती हैं। डायबिटीज में वजन पर नियंत्रण बहुत जरूरी है। जौ का पानी वजन कम करता है. इस ड्रिंक में कैलोरी कम होती है. इससे मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है।

सबसे पहले.. जौ के बीजों को अच्छे से धोकर रात भर पानी में भिगो दें. अगले दिन सुबह, थोड़ा पानी डालें और स्टोव पर 10 मिनट तक पकाएं। इस जौ के पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट पिएं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप इसे रोजाना पीते हैं, तो आपको कुछ ही समय में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।