{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Health Care Tips: बरसाती सीजन में मौसमी बीमारी से रहें सावधान, ऐसे रखें सेहत का ख्याल

देखें पूरी जानकारी 
 

Health Tips: बरसात का मौसम शुरू हो गया है. मौसमी बीमारियाँ भी पनपती हैं। इन्हें पहनने से बचने के लिए कुछ सावधानियां जरूरी हैं। देशभर में जमकर बारिश हो रही है. कुछ इलाकों में बाढ़ का पानी आने से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

खासकर झुग्गी-झोपड़ी इलाकों में रहने वाले लोग कई संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अस्पताल भी कई रोगियों से भरे हुए हैं। खासकर डेंगू, वायरल बुखार, टाइफाइड और मलेरिया बहुत आसानी से फैल रहा है। इसकी वजह से कई लोगों की जान जा रही है.

लेकिन अगर ऐसी बीमारियाँ स्वास्थ्य को परेशान नहीं करती हैं, तो यह सुझाव दिया जाता है कि नियमित रूप से कुछ खाद्य पदार्थों की आदत डालना बेहतर है। खासकर अनाज, गेहूं, ज्वार, रागू, पेसल आदि का सेवन करने से शरीर को भारी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन मिलते हैं।

इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। साथ ही स्प्राउट्स का सेवन करने से अधिक फाइबर मिलता है। इसके साथ ही जितना हो सके तैलीय पदार्थों के नजदीक जाने से बचना चाहिए। साथ ही कई बार उबले हुए तेल का इस्तेमाल करने से कई तरह की समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं. इसके साथ ही अपने आस-पास साफ-सफाई रखना भी बेहतर है।

मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा करने से अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप घर पर ही अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। किसी भी परेशानी वाली स्थिति में डॉक्टर से सलाह और सुझाव लेना बेहतर है।