{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Highways: बिहार को मिली एक साथ 6 स्टेट हाईवे के की सौगात, UP समेत कई राज्यों का सफर होगा आसान 

 देश के अंदर एक राज्य में केन्द्र सरकार ने एक साथ छह स्टेट हाईवे के निर्माण की मंजूरी दी है। एक साथ 6 स्टेट हाईवे की मंजूरी मिलने के बाद राज्य के लोगों की बल्ले-बल्ले हो गई है। 
 

Bihar News:  देश के अंदर एक राज्य में केन्द्र सरकार ने एक साथ छह स्टेट हाईवे के निर्माण की मंजूरी दी है। एक साथ 6 स्टेट हाईवे की मंजूरी मिलने के बाद राज्य के लोगों की बल्ले-बल्ले हो गई है। आपको बता दें कि बिहार 

राज्य को 6 स्टेट हाइवे के निर्माण की मंजूरी मिल गई है। ये सड़कें बिहार स्टेट हाईवे प्रोजेक्ट-4 के फेज-1 की सड़कें हैं। केंद्र में एनडीए सरकार बनते ही राज्य में डेढ़ साल से अटकी इन सड़कों के निर्माण की योजना का रास्ता साफ हो गया है। बिहार राज्य के अन्दर इन सड़कों के निर्माण हेतु एशियन डेवलपमेंट बैंक से 200 मिलियन डॉलर का लोन लिया जाएगा। 

विभाग ने इन सड़कों को चयनित कर 73.71 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आपको बता दें कि बीते  9 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय बैंक एडीबी से लोन लेने पर सैद्धांतिक सहमति हुई थी। इसके अलावा लोकसभा चुनाव आचार संहिता के दौरान ही प्री फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट पर भी एडीबी और बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों के बीच पहले ही 11-18 अप्रैल के बीच फाइनल वार्ता हो चुकी है।

इस परियोजना के पूर्ण होने से बिहार के लोगों को यह होगा फायदा

बिहार राज्य में 6 स्टेट हाईवे के निर्माण हेतु मंजूरी मिलने के बाद बिहार वासियों को काफी फायदा पहुंचाने वाला है। आपको बता दें कि बनगंगा-जेठियन-गेहलौर-बिंदस रोड बनने के बाद गया से राजगीर की दूरी 10 किमी कम हो जाएगी। वहीं आरा-एकौना-खैरा-सहार रोड बनने से आरा-अरवल की सीधी कनेक्टिविटी होगी। इस रोड के बनने के बाद नक्सल प्रभावित इलाके में यातायात सुगम होगा।
बिहार राज्य में छपरा-मांझी-दरौली-गुठनी रोड बनने से उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य के लोगों का आना-जाना अब आसान हो जाएगा।
बिहार में धोरैया-इंग्लिस मोड़-असरगंज रोड बनने से मुंगेर-भागलपुर-बांका-जमुई जिले  के लोगों का आवागमन सुगम होने के साथ-साथ क्षेत्र का विकास भी गति पकड़ेगा।
इस परियोजना के तहत सीतामढ़ी और मधुबनी जिले में सीतामढ़ी-पुपरी-बेनीपट्टी रोड बनेगा। इस रोड के बनने के बाद दोनों जिलों में आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी और समय भी बचेगा।
वहीं मुजफ्फरपुर के  हथौड़ी-औराई रोड पर ब्रिज/एप्रोच रोड बनने के बाद बाढ़ग्रस्त इलाके में बागमती पर आवागमन सुगम होगा।