{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Bitter Gourd Tea: मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण है ये हर्बल चाय! जाने 

रोजाना पिने के हैं कई फायदे 
 

Bitter Gourd Tea Benefits: करेला नाम सुनते ही कई लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेकिन कई लोग अपने शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए रोजाना करेला रसम का सेवन करते हैं। कई लोग सोचते हैं कि करेला खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल, यह करेला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कोलेस्ट्रॉल से लेकर मधुमेह तक को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करने के लिए रोजाना एक कप चाय पियें।

करेला काया के फायदे अनेक हैं। कई लोगों को करेला नट्स पसंद नहीं आते. लेकिन इसे सिर्फ एक सब्जी समझना गलत है. क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। रोजाना काकरा काया का सेवन समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। बहुत से लोग नहीं जानते कि चाय करेला नट्स से बनाई जाती है। लेकिन यह चाय कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के लिए जादू की तरह काम करती है। इसे घर पर बनाना बहुत आसान है.

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कड़वे का कोई विकल्प नहीं है। शुगर लेवल को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करने के लिए आपको हर दिन करेला जरूर खाना चाहिए। इसीलिए विशेषज्ञ कहते हैं कि करेला काया चाय मधुमेह रोगियों के लिए अच्छी है।

करेला काया विटामिन सी से भरपूर होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, करेला काया चाय में मौजूद विटामिन ए के कारण यह आंखों की रोशनी भी बढ़ाती है। आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए आवश्यक है। यह आंखों की रोशनी को प्राकृतिक रूप से बेहतर बनाता है। करेला काया के विषहरण गुणों के कारण लीवर स्वस्थ रहता है। यह विशेष चाय लीवर की कार्यप्रणाली को भी बेहतर बनाती है।

कैसे बनाएं.. - एक पैन में पानी उबालें. - इसमें सूखा करेला काया पाउडर मिलाएं और मध्यम आंच पर 10 मिनट तक पकने दें. ऐसा करने से करेला के सारे पोषक तत्व पानी में मिल जाते हैं. इस पानी को छानकर एक कप में भर लें और हर्बल चाय तैयार है। रोजाना एक कप काकरा चाय पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों को काकरकाया चाय पीने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना नहीं भूलना चाहिए।