{"vars":{"id": "100198:4399"}}

BPL कार्डधारकों को यूपी में मिलती है ये ख़ास सुविधाएँ,  यहां देखें पूरी लिस्ट

UP BPL Scheme: गरीबी रेखा यानी बीपीएल के नीचे रहने वाले लोगों को कई सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलता है। 
 
UP News: सरकार ने गरीबों की बेहतरी के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम लागू किए हैं।गरीबी रेखा यानी बीपीएल के नीचे रहने वाले लोगों को कई सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलता है। ऐसे लोगों को सरकार द्वारा बीपीएल कार्ड बनाया जाता है और इसके तहत उन्हें मुफ्त खाद्यान्न दिया जाता है। उत्तर प्रदेश में सरकार श्री अन्ना के उपहार सहित बीपीएल धारकों को कई लाभ देती है। कुछ महीने पहले सरकार ने यूपी के राशन कार्ड धारकों को बाजरा का उपहार दिया है।

आप भी ले सकते हैं इन सुविधाओं का लाभ

सब्सिडी वाला भोजनः बीपीएल कार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न वितरित किया जाता है। कार्डधारकों को गेहूं, चावल, चीनी और मिट्टी के तेल जैसी आवश्यक वस्तुओं का लाभ मिलता है। हाल ही में, सरकार ने यूपी के कार्ड धारकों को बाजरा वितरित करने की भी घोषणा की थी।

स्वास्थ्य लाभः बीपीएल कार्ड धारकों को सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत कार्ड धारक और उसके परिवार के सदस्यों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत, बीपीएल कार्ड धारकों को स्वचालित रूप से इस योजना के लिए पात्र माना जाता है और उन्हें सरकार द्वारा 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।

आवासीय परियोजनाओं के लाभः बीपीएल कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किफायती आवास और सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह योजना घरों के निर्माण और सुधार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत कई गरीब परिवारों को अपने सिर पर छत मिली है और टूटे घरों में रहने वाले लोगों को भी इस योजना के तहत मरम्मत का पैसा दिया गया है।

शिक्षाः बीपीएल न केवल यूपी में बल्कि पूरे देश में गरीब परिवारों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा, योग्य छात्रों को हर साल सरकार की ओर से छात्रवृत्ति भी दी जाती है। इस योजना के तहत स्कूल की फीस, किताबें और अन्य आवश्यक अध्ययन सामग्री प्रदान की जाती है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में बीपीएल का गरीब परिवारों के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ा है।इसके साथ, सभी आवश्यक चीजें उन गरीबों तक पहुंचाई गई हैं जिनका जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। समाज से आर्थिक असमानता को दूर करने में बीपीएल योजना ने काफी हद तक भूमिका निभाई है। बीपीएल योजना यह सुनिश्चित करती है कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार भी समाज में अपना सिर उठा सकें, उनके बच्चों को बेहतर शिक्षा और अच्छा भोजन मिल सके।