{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Cardamom Benefits: कई बिमारियों को दे सकती है मात, फायदे है लाजवाब, देखें इस हरी चीज के कितने फायदे 

देखें पूरी जानकारी
 

Benefits of Green Cardamom: इलायची सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है. भोजन के बाद दो इलायची खाने से पाचन क्रिया मजबूत होगी। इलायची में मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। गर्म पानी में इलायची पाउडर मिलाकर खाने से गले की खराश से राहत मिलेगी।

इलायची पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है. कब्ज कम करता है. यह गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में अहम भूमिका निभाता है। बच्चों को दूध पिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं। इलायची खाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। इलायची का रस कई माउथ फ्रेशनर में मिलाया जाता है। इलायची शरीर को डिहाइड्रेशन से भी बचाती है।

सर्दी और खांसी को दूर करता है. इलायची अच्छी नींद लाने में मदद करती है. अगर आप खाने के बाद इलायची खाएंगे तो आपका वजन कम होगा। ब्लड प्रेशर हाई होने पर इलायची खानी चाहिए. इलायची हड्डियों को मजबूत रखती है। इलायची में फाइबर होता है. यह शरीर के लिए जरूरी है. इलायची के नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है.

इलायची की सुगंध तनाव से राहत दिलाती है। त्वचा पर काले धब्बे कम करता है। अगर आप रोजाना रतालू खाते हैं तो पुरानी समस्याएं दूर हो जाएंगी। इलायची बालों के झड़ने और टूटने जैसी सभी समस्याओं को रोकती है। वे बालों को मजबूत और रोमों को मजबूत रखने में मदद करते हैं।

इलायची पेट में वसा जमा होने से रोकती है। भोजन के बाद इलायची चबाने से सांसों की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है, इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। किसी स्वास्थ्य पेशेवर या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही आहार में बदलाव करें। इलायची अतिरिक्त वजन को कम करती है। इलायची में मौजूद गर्मी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घोल देती है। इसके लिए आपको हर रात एक रतालू खाना चाहिए। इलायची शरीर से अपशिष्ट और हानिकारक बैक्टीरिया को बाहर निकालती है।