{"vars":{"id": "100198:4399"}}

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना: किसानों के लिए ख़ुशख़बरी! खाते में जल्द ही आएगी योजना की पहली किस्त की राशि, जानें डिटेल्स

 मध्य प्रदेश के लाखों किसानों को जल्द ही अच्छी खबर मिलने वाली है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव। मोहन यादव अपने कार्यकाल के दौरान 2,000-2,000 हजार रुपये की किस्त जारी करने जा रहे हैं।
 
MP NEWS: मध्य प्रदेश के लाखों किसानों को जल्द ही अच्छी खबर मिलने वाली है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव। मोहन यादव अपने कार्यकाल के दौरान 2,000-2,000 हजार रुपये की किस्त जारी करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत राज्य के 81 लाख से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 22 सितंबर 2020 को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की थी। इससे पहले किसानों को सालाना 4,000 रुपये दिए जाते थे। हालांकि बाद में यह राशि बढ़ाकर 6,000 रुपये कर दी गई।

केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लाभ

मध्य प्रदेश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के साथ-साथ मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिलता है। ऐसे में राज्य के किसानों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार से सालाना 12,000 रुपये का लाभ मिलता है।

किसानों को बड़ी राहत
मध्य प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में किसानों के लिए कई घोषणाएं की हैं। बजट पेश होने के बाद राज्य के किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री ऐदल सिंह कंसाना ने कहा कि किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू की जाएंगी। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 5510 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

इसके अलावा किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 4900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। सरकार ने योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के लिए 2001 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी



जो किसान मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। जैसे -
· आधार कार्ड,

· बैंक खाते की जानकारी,

· स्थायी निवास प्रमाण पत्र,

· पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर,

· पासपोर्ट साइज फोटो,
मोबाइल नंबर.