{"vars":{"id": "100198:4399"}}

सोनीपत की साइबर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, मध्य प्रदेश,  यूपी और उत्तराखंड से 12 साइबर ठगों को किया गिरफ्तार

सोनीपत की साइबर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, मध्य प्रदेश,  यूपी और उत्तराखंड से 12 साइबर ठगों को किया गिरफ्तार
 

सोनीपत के थाना साइबर पुलिस ने साइबर धोखाधड़ी अपराध के दर्ज मुकदमे में सफलता हासिल करते हुए 12 अपराधियों को राजस्थान, मध्यप्रदेश, उतरप्रदेश व उतराखंड से गिरफ्तार किया है।

13 मार्च 2024 को प्राणतोष पुत्र हरीभूषण निवासी अपार्टमेंट कुंडली सोनीपत नें थाना साईबर सोनीपत में शिकायत दी कि दिनांक 09 जनवरी 2024 को मैं एफआई अकाउंट नामक एक ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग संस्थान से जुड़ा था। वेल स्टॉक नामक ऑनलाइन ऐप के माध्यम से प्री-मार्केट ट्रेडिंग और आईपीओ खरीदारी करते हैं। हर दिन वे मुझे सलाह देते थे कि मैं उनके अनुशंसित शेयर खरीदने के लिए उनके अनुशंसित विभिन्न खाता नंबरों में पैसे जमा करूँ। जो मैं अच्छे स्टॉक ऐप्स के माध्यम से कर रहा हूँ। ऐसा करते-करते मैंने कुल 14.65 लाख रुपये जमा कर दिये। अब तक यह रु. 69.54 लाख हो गया है। अगले दिन जब मैं निकासी के लिए आवेदन करता हूं, तो वे जवाब देते हैं कि कर कारणों से हम वर्तमान में आपके निकासी अनुरोध को सफलतापूर्वक संसाधित करने में असमर्थ हैं। अमेरिकी कर प्रणाली के अनुसार, किसी व्यक्ति की 60,000 और 150,000 के बीच की वार्षिक आय 30% व्यक्तिगत आयकर के अधीन है।

आपका कुल लाभ रु. 41,87,484 और इसलिए आपको कर का भुगतान करना होगा। 1256245 रु. आप इस व्यक्तिगत आयकर का भुगतान कब कर सकते हैं? आपको अपने खाते से पैसा निकालने से पहले यह टैक्स देना होगा। तब मैं उत्तर देता हूं कि यह कर मेरे खाते से काटा जाना चाहिए, और शेष राशि वापस कर दी जानी चाहिए। लेकिन वे लोग व्यक्तिगत आयकर भुगतान के बिना कोई भी पैसा देने को राजी नहीं होते हैं।

फिर इसके बाद मुझे पता चला कि मैं साइबर फ्रॉड का शिकार हो गया हूं। उन्होंने मुझे विश्वास में लिया और फर्जी वेबसाइटों के आधार पर फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अलग-अलग तारीखों में खोले गए फर्जी बैंक खातों में मेरे 14,65,000/- रुपये की धोखाधड़ी की है।

इस घटना का भारतीय दण्ड संहिता के अन्तर्गत थाना साइबर सोनीपत में अभियोग दर्ज किया गया था। इस प्रकरण की विस्तृत जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त पूर्वी सोनीपत गौरव राजपुरोहित ने बतलाया की साइबर थाना प्रबन्धक निरीक्षक बसंत कुमार की पुलिस टीम ने वर्ष 2024 के मार्च माह में थाना साइबर सोनीपत में दर्ज साईबर फ्रोड के एक मुकदमें में कुशलता से कारवाई करते हुए 12 साइबर अपराधियों को देश के अलग अलग राज्यों जैसे राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तरप्रदेश व उत्तराखंड से गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपियों से ठगी किए हुए रुपयों में से दो लाख 74 हजार रुपए भी बरामद किए हैं। इस दौरान अलग-अलग अपराधियों से 12 मोबाइल फोन, 80 चेक बुक, 32 पास बुक, 78 एटीएम कार्ड, 2 लेपटाप व 80 सिम और 19 जियो वाईफाई भी बरामद किये हैं। पुलिस टीम द्वारा आरोपियों को न्यायालय के आदेश से पुलिस रिमाण्ड पर लेकर उनसे गहनता से पूछताछ की गई है।