{"vars":{"id": "100198:4399"}}

क्या आप भी ढूंढ रहे हैं Dating App पर पार्टनर? हो जाएं सावधान कहीं हो न जाए आपके साथ खेला!

आप भी हो सकते हैं इस डेटिंग एप के शिकार, जाने पूरी जानकारी 
 

Dating Scam: बढ़ती टेक्नोलॉजी मानव जीवन के लिए कितनी उपयोगी है? उसी स्तर पर यह दुर्भाग्य लाता है। नेट के बढ़ते इस्तेमाल के कारण हाल के दिनों में ऑनलाइन घोटाले काफी बढ़ गए हैं। वर्क फ्रॉम होम घोटाला, शेयर बाजार धोखाधड़ी, व्हाट्सएप घोटाले सहित विभिन्न प्रकार के साइबर धोखाधड़ी में काफी वृद्धि हुई है। पीड़ित न केवल आर्थिक रूप से पीड़ित हैं बल्कि भावनात्मक तनाव से भी पीड़ित हैं। इन घोटालों को जारी रखते हुए हाल ही में एक नया घोटाला सामने आया है. यह एक रोमांस घोटाला है. इस घोटाले में, अपराधी धोखाधड़ी से अपना पैसा खोने से पहले उनके साथ रोमांटिक संबंध बनाते हैं। वर्तमान में, दिल्ली और हैदराबाद जैसे महानगरीय क्षेत्रों में रोमांस घोटाले बढ़ रहे हैं। बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि टिंडर जैसे डेटिंग ऐप के जरिए मिली लड़कियों ने उन्हें धोखा दिया है। आइए इस पृष्ठभूमि में हाल ही में सामने आए डेटिंग घोटाले के बारे में अधिक जानकारी जानते हैं।

डेटिंग ऐप घोटाला
लोग, विशेषकर पुरुष, जो टिंडर और बम्बल जैसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप्स पर रोमांस की तलाश में हैं, सुनियोजित डेटिंग घोटालों का शिकार हो रहे हैं। पुलिस का दावा है कि जालसाज इस घोटाले में पीड़ितों को निशाना बनाते हैं और उन्हें आर्थिक और भावनात्मक रूप से कमजोर कर देते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घोटाले को अंजाम देने वाले अपनी प्लानिंग में बेहद शातिर हैं. जालसाज़ नए प्रकार के घोटालों के साथ संपर्क शुरू करने और फ़्लर्ट करने के लिए डेटिंग ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं। विशेष रूप से घोटालेबाज अक्सर शहर में नए लोगों के रूप में आते हैं, और उन्हें विश्वास दिलाते हैं कि वे अकेले हैं और साथी की तलाश में हैं। इस पृष्ठभूमि में व्यक्ति उनसे भावनात्मक रूप से जुड़ जाता है।

दोस्ती के नाम पर कुछ रोमांटिक रिश्तों के बाद, लड़की उन्हें एक स्थानीय क्लब में मिलने के लिए कहती है। लेकिन क्लब में घोटाला अपने चरम पर पहुँच जाता है। लड़की बताती है कि वे बहुत अमीर हैं और कीमत पर विचार किए बिना पेय का ऑर्डर देती है। विशेषज्ञों का कहना है कि योजना को अंजाम देने के लिए कई कैफे प्रबंधक या कर्मचारी इन घोटालेबाजों से जुड़े हुए हैं। खाना ऑर्डर करने के बाद जब बिल आता है तो बिल असामान्य रूप से 20,000 से 40,000 रुपये होता है. 

हालाँकि पहले तो उन्हें विश्वास नहीं हुआ, लेकिन क्लब मालिकों ने बेरुखी से कहा कि उन्हें बिल ज़रूर चुकाना होगा। इसी दौरान उनके साथ आई लड़की को ठंड लग जाती है. उन्हें बिल का भुगतान करना होगा और जैसे ही यह काम नहीं करेगा, बाहर निकल जाना होगा। पुलिस चेतावनी दे रही है कि हाल के दिनों में ऐसे घोटाले बढ़ रहे हैं. ऐसे में युवाओं को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह की धोखाधड़ी से सावधान रहें.