{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्री में भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो अधूरी होगी पूजा! देखें 

चैत्र नवरात्री में संभोग न करें, नहीं तो झेलने पड़ेंगे दुःख!
 

Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि के दिनों में रीति-रिवाजों के अनुसार देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करने से विशेष परिणाम मिलते हैं। इन पवित्र दिनों में देवी दुर्गा की पूजा करने और व्रत रखने से व्यक्ति को जीवन की हर समस्या से राहत मिलती है और सुख और समृद्धि प्राप्त होती है।

चैत्र नवरात्रि के दौरान शुद्ध मन से मां देवी की पूजा करने वाले भक्तों को धन और समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है। ऐसे में मन को साफ रखना आज के समय में कोई आसान काम नहीं है। मन में आने वाले विभिन्न विचारों का त्याग करके ही मां देवी की पूजा करके सफलता प्राप्त की जा सकती है।

आजकल सोशल मीडिया, टीवी और अन्य प्रसारण माध्यमों के माध्यम से अश्लीलता हमारे सामने आती है, भले ही हम न चाहें। इन सब के कारण मन में गन्दे विचार पैदा होते हैं। क्या चैत्र नवरात्रि के दौरान मन में गन्दे विचारों या यौन संबंध या संभोग जैसे विचारों के साथ पूजा करना गलत या सही है? क्या आप जानते हैं -

चैत्र नवरात्रि के दौरान यौन संबंध बनाना गलत है या सही?
नवरात्रि का त्योहार मां शक्ति की पूजा के लिए है। धार्मिक दृष्टिकोण से, इन दिनों शारीरिक संबंध रखना उचित नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर लोग नवरात्रि के दिनों में शारीरिक संबंधों की ओर दौड़ेंगे, तो मन विचलित रहेगा। ऐसे में आप पूरे मन से देवी दुर्गा की पूजा नहीं कर पाएंगे।

नवरात्रि व्रत के दौरान यौन इच्छा पर नियंत्रण रखें:
अधिकांश लोग नवरात्रि के दौरान निर्धारित उपवास प्रक्रिया का पालन करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस अवधि के दौरान संभोग करने से उनका उपवास टूट सकता है। यही कारण है कि नवरात्रि के दौरान यौन इच्छाओं के बारे में सोचना या कार्य करना गलत है। नवरात्रि के दौरान इस तरह के विचारों को अपने दिमाग में रखने से उपवास के शुभ परिणाम नहीं मिलते हैं। इसलिए अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो सावधान रहें। यह गलती आपको पापों में भागीदार बना रही है।