{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Gold Ring: इस उंगली में न पहने सोने की अंगूठी, घर में कलह! की है सबसे बड़ी वजह, ज्योतिषी ने बताया...क्या है सच

सोना सदियों से एक महत्वपूर्ण धातु माना जाता रहा है। बहुत से लोग इसे अच्छा और उपयोगी मानते हैं। 
 
Vatsu Tips: सोना सदियों से एक महत्वपूर्ण धातु माना जाता रहा है। बहुत से लोग इसे अच्छा और उपयोगी मानते हैं। वहीं कुछ लोग यह भी कहते हैं कि सोना सूरज की धातु है और इससे हमें ताकत मिलती है। ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, सोने की अंगूठी पहनना स्वास्थ्य और भाग्य दोनों के लिए अच्छा है। लेकिन आपने अक्सर सुना होगा कि बीच की उंगली पर सोने की अंगूठी नहीं पहनी जानी चाहिए।

पटना में ज्योतिर्वेद विज्ञान संस्थान के निदेशक और ज्योतिषी डॉ. राजनाथ झा Media को बताते हैं कि लोग आमतौर पर अंगूठी की उंगली पर कोई भी अंगूठी पहनना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोग बीच की उंगली पर सोने की अंगूठी पहनना चाहते हैं। ज्योतिष में भी इसे गलत माना जाता है। ज्योतिष में कहा जाता है कि बीच की उंगली पर सोने की अंगूठी अशुभ परिणाम ला सकती है। लेकिन एक बात है जो लोगों को पता नहीं है।

बीच की उंगली में सोना पहनने की हानि।
ज्योतिषी डॉ. राजनाथ झा आगे Media को बताते हैं कि सूर्य ग्रह को ग्रहों का राजा माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, यह हमें आत्मविश्वास, सम्मान, शक्ति और खुद को नियंत्रित करने की क्षमता देता है। शनि को कड़ी मेहनत, अनुशासन और व्यवस्था का प्रतीक माना जाता है। चूँकि ये दोनों ग्रह एक-दूसरे के विपरीत हैं, इसलिए अपने छल्ले एक साथ पहनने से उनके सकारात्मक प्रभाव कम हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि बीच की उंगली पर सोने की अंगूठी पहनने से पैसे और करियर से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि इससे पिता और पुत्र के संबंधों में तनाव आ सकता है और दोनों का आत्मविश्वास कम हो सकता है। ज्योतिषी राजनाथ आगे कहते हैं कि चूंकि सूर्य गर्म और उज्ज्वल ग्रह है, जबकि शनि ठंडा और शांत ग्रह है। इसलिए, दोनों को एक साथ पहनना सही नहीं माना जाता है। इसके फायदे कम और नुकसान अधिक हैं।


हालांकि, ज्योतिषी डॉ. राजनाथ झा इस बात से इनकार करते हैं कि सभी लोगों की कुंडली में शनि का अलग प्रभाव पड़ता है। इसलिए, यदि ज्योतिष द्वारा दिखाई गई आपकी कुंडली के अनुसार बीच में सोने की अंगूठी पहनी जाती है, तो यह शुभ हो सकता है। अगर कुंडली के अनुसार आपकी राशि में शनि अधिक है तो आप बीच की उंगली पर सोने की अंगूठी भी पहन सकते हैं। हालाँकि, यह अलग-अलग राशि वाले व्यक्तियों पर अलग-अलग लागू होता है। ज्योतिष की सलाह के अनुसार, यदि अंगूठी पहनी जाती है, तो इससे हर क्षेत्र में मूल निवासी को लाभ होता है।