{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Eye Fatigue: घंटो लैपटॉप-मोबाइल चलाकर थक जाती हैं आंखें? ये कुछ आसान टिप्स आपके लिए, मिलेगा आंखों को आराम 

देखें पूरी जानकारी 
 

Eye Strain: बड़े-बुजुर्ग कहते थे कि आंखें सबसे महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक हैं। इसलिए आंखों से जुड़ी हर छोटी-छोटी बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। आजकल ज्यादातर समय लैपटॉप के सामने बीतता है। इसके अलावा, लंबी दूरी तक गाड़ी चलाना, लगातार कुछ न कुछ पढ़ना, धूप में या गर्म मौसम में रहना जैसे कई कारणों से कभी-कभी आंखें बहुत थक जाती हैं। इससे आंखों में सूखापन और जलन महसूस हो सकती है. कभी-कभी आंखें लाल होने लगती हैं। ऐसे में कुछ आसान टिप्स की मदद से काम करते समय भी आंखों को आराम दिया जा सकता है

अगर आंखों में थकान महसूस हो तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखने से आंखों को आराम मिलता है। अगर आप काम करते समय या बहुत ज्यादा पढ़ते समय लगातार स्क्रीन देखते रहते हैं और अपनी आंखों को पर्याप्त आराम नहीं देते हैं तो आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है। तो आइए आज जानें आंखों को आराम देने के कुछ आसान टिप्स के बारे में..इन्हें फॉलो करके आप आंखों में ताजगी पा सकते हैं।

आँख की मालिश
अगर काम करते समय आपकी आंखें थकी हुई महसूस होती हैं तो 20 से 30 सेकंड का ब्रेक लें। अपनी आंखें बंद करें और अपनी उंगलियों से पलकों पर हल्के गोलाकार गति में मालिश करें। अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें। इन्हें कुछ देर आंखों पर रखें। ऐसा करने से आंखों में रक्त संचार बेहतर होता है। खूब आराम करो.

थोड़ा आराम करें, कुछ ताजी हवा लें:
कंप्यूटर के पास ज्यादा देर तक काम करने पर.. आंखों पर ज्यादा रोशनी पड़ती है। इससे आंखें थक जाती हैं. इससे राहत पाने के लिए आराम करें। खुली जगह में ताजी हवा में सांस लेना.. बाहर प्राकृतिक रोशनी में जाना।

20-20 नियम का पालन करें:
काम करते समय बीच-बीच में आंखों को आराम देना भी जरूरी है। इसके लिए हर 20 मिनट बाद कंप्यूटर से नजर हटाकर कम से कम 20 फीट दूर किसी वस्तु को 20 सेकंड के लिए देखें। इसके बाद पलकें झपकाएं. ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही आंखों की थकान भी दूर होती है।

ठंडी सिकाई से राहत:
अगर काम से आने के बाद आपकी आंखें बहुत थकी हुई महसूस होती हैं तो इसके लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो जेल आइस पैक ले सकते हैं या किसी मुलायम कपड़े को ठंडे पानी में डुबोकर आंखों पर कुछ देर के लिए रख सकते हैं। नियमित अंतराल पर दो से तीन बार कपड़े बदलें। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा करने से काफी राहत मिल सकती है।