{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Energy Drink Side Effects: ऊर्जा बढ़ाने के लिए पीते हैं Energy Drink? हो जाएं सावधान, जानलेवा हो सकता है इसका सेवन 

देखें पूरी जानकारी 
 

Side Effects of Energy Drink: शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए लोग अक्सर एनर्जी ड्रिंक पीते हैं, लेकिन हाल के शोध से पता चला है कि ये ड्रिंक जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इन पेय पदार्थों में उच्च मात्रा में चीनी और कैफीन होता है। डॉक्टरों का कहना है कि इससे अचानक दिल का दौरा पड़ने जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जिसके लिए तुरंत इलाज की जरूरत होती है।

वास्तव में, यदि एक कप कॉफी में 100 मिलीग्राम कैफीन होता है, तो ऊर्जा पेय में 80 मिलीग्राम से 300 मिलीग्राम कैफीन पाया जा सकता है। इनमें टॉरिन और ग्वाराना जैसे तत्व भी होते हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों का दावा है कि ये हृदय गति, रक्तचाप और हृदय के अन्य कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं।

144 रोगियों से एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार..
अमेरिकन मेयो क्लिनिक के शोधकर्ताओं ने दिल का दौरा पड़ने से बचे 144 मरीजों के डेटा का अध्ययन किया। इनमें से 7 (उम्र 20 से 42 वर्ष) ने घटना से कुछ देर पहले एनर्जी ड्रिंक पी थी। अध्ययन में कहा गया है कि इनमें से छह का इलाज बिजली के झटके से किया गया और एक को सीपीआर की आवश्यकता थी।

इटली के मिलान में सेंटर फॉर कार्डियक एरिथमियास ऑफ जेनेटिक ओरिजिन एंड लेबोरेटरी ऑफ कार्डियोवास्कुलर जेनेटिक्स के विशेषज्ञों के बयान के अनुसार, कुछ लोग कह सकते हैं कि यह महज एक संयोग है। "हम, मेयो क्लिनिक, जानते हैं कि ऊर्जा पेय अभी तक स्पष्ट रूप से गंभीर हृदय रोग का कारण साबित नहीं हुआ है, लेकिन आगे शोध की आवश्यकता है," उन्होंने समझाया।

एनर्जी ड्रिंक में कैफीन और चीनी शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं?
लंदन के फ्लीट स्ट्रीट क्लिनिक की डॉ. बेलिंडा ग्रिफिथ्स का कहना है कि कैफीन हृदय गति बढ़ाता है, मस्तिष्क को तेज करता है और नींद को रोकता है। कैफीन की थोड़ी मात्रा वयस्कों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रति दिन 2 या अधिक कप कॉफी (कैफीन सामग्री के आधार पर) हृदय रोग के लिए फायदेमंद है।

लेकिन, एनर्जी ड्रिंक्स में मौजूद रिफाइंड चीनी बिल्कुल भी स्वास्थ्यवर्धक नहीं है। ग्रिफिथ्स का कहना है कि हमें इससे बचना चाहिए। भोजन और पेय पदार्थों से हमें पर्याप्त चीनी मिलती है। यह ब्लड शुगर बढ़ाता है..थोड़ी देर के लिए ऊर्जा प्रदान करता है..अचानक कम कर देता है..और इसके अलावा..यह मूड खराब करता है..भूख बढ़ाता है।

लंदन स्थित पोषण विशेषज्ञ बेनी रॉबिन्सन ऊर्जा पेय को त्यागने और इसके बजाय फ़िज़ी पानी पीने की सलाह देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि एनर्जी के लिए एनर्जी ड्रिंक पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। "मैं लोगों को फ़िल्टर्ड पानी पीने की सलाह देता हूं - यह वास्तव में हमें ऊर्जा देता है। एनर्जी ड्रिंक के अधिक सेवन से कैफीन, कृत्रिम स्वाद और मिठास शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जो हमारी ऊर्जा और आंतों को प्रभावित करते हैं।