{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP expressways : यूपी में एक के बाद एक बनेंगे चार लिंक एक्सप्रेस-वे, इन जिलों में सफर होगा आसान, प्रॉपर्टी के दामों में आएगा उछाल 

UP NEWS:  राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में यात्रा के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए लगातार काम कर रही है। इस संदर्भ में, सरकार अब राज्य में चार नए लिंक एक्सप्रेसवे शुरू करने की तैयारी कर रही है। 
 
UP expressways: राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में यात्रा के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए लगातार काम कर रही है। इस संदर्भ में, सरकार अब राज्य में चार नए लिंक एक्सप्रेसवे शुरू करने की तैयारी कर रही है। इन सबके बीच गंगा एक्सप्रेसवे का काम पूरा होने के कगार पर है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों से एक्सप्रेसवे के काम से जुड़ी जानकारी मांगी है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि गंगा एक्सप्रेस-वे इस वर्ष के अंत तक पूरा हो जाएगा।

एक बार पूरा होने के बाद, एक्सप्रेसवे फर्रुखाबाद और जेवर हवाई अड्डों को जोड़ेगा। प्रस्तावित लाइन एक्सप्रेसवे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा। गंगा एक्सप्रेसवे देश का तीसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। यह राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों को जोड़ने वाले 594 किलोमीटर के बड़े क्षेत्र में फैला होगा।

एक्सप्रेसवे एल्गी साल कुंभ महोत्सव के लिए प्रयागराज आने वाले लोगों के लिए मुख्य सड़क के रूप में भी काम करेगा। उम्मीद है कि एक्सप्रेसवे से मेरठ और प्रयागराज के बीच यात्रा के समय में पांच घंटे की कमी आएगी। वर्तमान में, इस मार्ग पर दूरी तय करने में लगभग 11 घंटे लगते हैं।

इसके अलावा राज्य में दो अन्य परियोजनाएं भी जल्द ही पूरी होने वाली हैं। इन्हें चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के नाम से जाना जाएगा। पहला एक्सप्रेसवे 14 किलोमीटर लंबा और 4 लेन का होगा। यह बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से शुरू होकर एनएच-135 बीजी पर समाप्त होगी। दूसरा एक्सप्रेसवे 91 किलोमीटर लंबा और 4 लेन चौड़ा होगा। यह गोरखपुर में एनएच-27 पर जैतपुर गांव को आजमगढ़ जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सालारपुर गांव से जोड़ेगी।