{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Garlic Benefits: ऐसे खाएं लहसुन, रहेंगे फिट और जवान! मानसून में सर्दी-जुखाम भी रहेगा दूर

देखें पूरी जानकारी 
 

Benefits of Garlic: लहसुन मानव स्वास्थ्य के लिए जीवनरक्षक है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ लहसुन खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं। लहसुन कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। लहसुन खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण होते हैं। कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. आपका वजन अपने आप कम हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि खाली पेट लहसुन खाने से शरीर को कई आश्चर्यजनक फायदे होते हैं। आइए जानते हैं लहसुन खाने के फायदे.

कई लोगों को लहसुन खाना पसंद नहीं होता. कुछ को तो लहसुन की गंध भी नहीं आती। लेकिन लहसुन मानव स्वास्थ्य के लिए जीवनरक्षक है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। लहसुन शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखता है। खाली पेट लहसुन खाने से अपच की समस्या नहीं होती। पाचन क्रिया को अच्छा बनाए रखता है. पेट का एसिड गैस बनने से रोकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. कील-मुंहासे, ब्लैकहेड्स और चमकती त्वचा के लिए हरे लहसुन की दो कलियां लें, उन्हें अच्छे से पीस लें और सुबह गर्म पानी में गूदा मिलाकर पी लें। लहसुन में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। लहसुन शरीर को बीमारियों से बचाने में बहुत मददगार है।

लहसुन की कुछ कलियों को रात भर पानी में भिगो दें और उस पानी को पी लें। उनके मुताबिक सुबह खाली पेट लहसुन का पानी पीना चाहिए. यह सर्दी, खांसी और अपच को ठीक करता है। इतना ही नहीं इससे चेहरे की झुर्रियां जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। लहसुन एड्रेनालाईन के उच्च स्तर को जारी करके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और शरीर के चयापचय में सुधार करता है। कैलोरी बर्न करता है. इससे वजन भी आसानी से बढ़ता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक रसायन संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।