{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Lucknow Metro News: लखनऊ वालों के लिए ख़ुशख़बरी! चारबाग से लेकर वसंतकुज तक होगा मेट्रो का विस्तार, यहाँ बनेंगे 12 नए स्टेशन, जानिए पूरी डिटेल

चारबाग से वसंत कुंज तक मेट्रो चलाई जाएगी। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
 

Lucknow Metro News: लखनऊ मेट्रो चरण 1 बी पूर्व-पश्चिम कॉरिडोरः उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने लखनऊ मेट्रो के चरण-1 बी पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके तहत चारबाग से वसंत कुंज तक मेट्रो चलाई जाएगी। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

चारबाग से वसंत कुंज तक मेट्रो का विस्तार इसके तहत चारबाग से वसंत कुंज तक कुल 11.865 किलोमीटर मेट्रो रूट चलाया जाएगा। मेट्रो के इस चरण को 30 जून, 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य है और इस पर 5801 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। 

खन्ना ने कहा कि चारबाग से वसंत कुंज तक कुल 12 स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें से पांच 'एलिवेटेड' और सात भूमिगत होंगे। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से लखनऊ में यातायात अधिक आरामदायक और सुविधाजनक हो जाएगा। एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में, मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र और अन्य क्षेत्रीय विकास प्राधिकरणों के गठन पर अध्यादेश से संबंधित प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। 

खन्ना ने कहा कि लंबे समय से, नागरिकों की सुविधा को देखते हुए, सरकार द्वारा यह महसूस किया गया था कि लखनऊ के पड़ोसी जिलों, विशेष रूप से बाराबंकी, रायबरेली, हरदोई, सीतापुर और उन्नाव में कोई अनियोजित विकास नहीं होना चाहिए। 

दिल्ली-एनसीआर की तर्ज पर विकास 
उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य दिल्ली-एनसीआर की तर्ज पर नियोजित विकास करना है और इस अध्यादेश के तहत सभी प्राधिकरणों के साथ समन्वय और समन्वय में विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाया जाएगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि किसी भी प्राधिकरण का विलय नहीं होगा। सब कुछ बना रहेगा।