{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने बढ़ाई ब्याज दरें

सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर सरकार द्वारा अन्य किसी भी योजना की ब्याज दरें नहीं बढ़ाई गई हैं। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान ब्याज दर 8% से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है।
 

सरकार ने बेटियों को तोहफा देते हुए सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। सरकार ने ब्याज दर बढ़ाते हुए निवेशकों को बड़ा तोहफा दिया है।

आपको बता दें कि सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों के लिए इस वित्त वर्ष  की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया है।

आपको बता दें कि इस योजना पर सरकार द्वारा पहले निवेशकों को 8% ब्याज दिया जाता था। हालांकि सरकार द्वारा दूसरी योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी नहीं की है।


इसके अलावा सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सरकार ने लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों का भी ऐलान कर दिया है।

आपको बता दें कि बेटियों हेतु सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर सरकार द्वारा अन्य किसी भी योजना की ब्याज दरें नहीं बढ़ाई गई हैं। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान ब्याज दर 8% से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है।
इस वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना में यह दूसरी बार वृद्धि हुई है।


इससे पहले सरकार ने पहली तिमाही के दौरान सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों को 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8% कर दिया था।इस वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में सरकार ने कुल 0.6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी है।