{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana News: हरियाणा सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब App के जरिये नशा पीड़ितों को किया जायेगा ट्रैक, नशे से दिलाएंगे निजात 

राज्य सरकार के सपने को साकार करने के लिए अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करने का भी निर्देश दिया।
 
Haryana News: हरियाणा सरकार राज्य में ड्रग्स के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान शुरू करेगी। मुख्य सचिव टी. वी. एस. एन. प्रसाद ने सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को राज्य में मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल लोगों पर नकेल कसने के लिए एक महीने तक बड़े पैमाने पर अभियान शुरू करने का निर्देश दिया।

मुख्य सचिव ने वरिष्ठ नागरिकों और पुलिस अधिकारियों को हरियाणा को नशा मुक्त राज्य बनाने के राज्य सरकार के सपने को साकार करने के लिए अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करने का भी निर्देश दिया। सूचना एकत्र करने की प्रणाली को और मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, उन्होंने डीसी को निर्देश दिया कि वे युवाओं को ड्रग्स के चंगुल से बचाने के लिए शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों के साथ नियमित रूप से बैठकें करें।

उन्होंने उप-मंडल मजिस्ट्रेटों (एस. डी. एम.) को अपने-अपने जिलों में नशा मुक्ति केंद्रों का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। इसके अलावा, उन्होंने सभी हितधारक विभागों के साथ समन्वय बनाए रखने और नशीली दवाओं के खतरे के खिलाफ विभिन्न कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव, सामाजिक न्याय, अधिकारिता, एससी और बीसी कल्याण और अंत्योदय (सेवा) विभाग की अध्यक्षता में एक कार्य समूह बनाने की भी घोषणा की।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने हरियाणा के विभिन्न जिला अस्पतालों में 14 एडिक्शन ट्रीटमेंट फैसिलिटी (A.T.F) की स्थापना को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत इनमें से दो नशामुक्ति उपचार सुविधाएं पहले ही झज्जर जिले के बहादुरगढ़ और फतेहाबाद जिले के टोहाना में स्थापित की जा चुकी हैं।
राज्य में नशा मुक्ति केंद्रों के लिए एक सावधि रेटिंग प्रणाली विकसित करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। रेटिंग प्रणाली तैयार कर ली गई है, जिसकी स्वीकृति मिलनी बाकी है। प्रत्येक नशा मुक्ति केंद्र में मनोचिकित्सकों की नियुक्ति सुनिश्चित करने के लिए एक एस.ओ.पी. तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को भेज दी गई है