{"vars":{"id": "100198:4399"}}

High BP: सुबह उठते ही लगती है प्यास? हो जाएं सावधान! हाई BP का हो सकता है संकेत! 

देखें पूरी जानकारी 
 

High Blood Pressure Symptoms: आजकल हर किसी के जीवन में हाइपरटेंशन एक बड़ी समस्या बन गई है। मोटे से लेकर पतले तक, बूढ़े से लेकर जवान तक, हर कोई उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित है। उच्च रक्तचाप हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का भी एक कारण है। दृष्टि संबंधी समस्याएँ उत्पन्न होती हैं।

अनियमित जीवनशैली, उच्च तनाव उच्च रक्तचाप के स्तर में उतार-चढ़ाव का मुख्य कारण है। मोटापा और मधुमेह की समस्या के अलावा रक्तचाप भी बढ़ता है। ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ जाए तो रोज सुबह उठने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण इनकी पहचान होते ही इनकी उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। क्योंकि.. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित न किया जाए तो यह बेहद खतरनाक है।

अगर सुबह उठते ही आपकी आंखें चक्कर आने लगती हैं तो इसे नजरअंदाज न करें। यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है. जब रक्तचाप का स्तर बढ़ता है, तो गला और मुंह के अंदर का भाग शुष्क हो जाता है। नतीजा यह होता है कि सुबह उठने के बाद बहुत प्यास लगती है। अगर ऐसा है तो तुरंत ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए।

अगर आपको रोजाना मॉर्निंग सिकनेस होती है तो इसे नजरअंदाज न करें। यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है. तुरंत बीपी जांचें और डॉक्टर से सलाह लें।

जब रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है तो आंखों की रोशनी भी क्षीण हो जाती है। इससे दृष्टि धुंधली हो जाती है। ऐसे लक्षण दिखने पर आंखों के डॉक्टर को दिखाने के अलावा अपना ब्लड प्रेशर भी जांचवाना चाहिए।